अमरावती

एकता और सद्भाव का प्रतीक शिवाई गणेशोत्सव मंडल

23 वर्षों की अखंड परंपरा

नांदगांव खंडेश्वर/दि.23– शहर के कुंभार वाडा में शिवाई गणेशोत्सव मंडल ने शुरू किया गणेशोत्सव मंडल एकता और सद्भाव का प्रतीक है. इस गणेश मंडल ने 23 वें साल में पदार्पण किया है. गणेशोत्सव की अखंड परंपरा कायम रखी है.
23 साल पहले बालकों ने कुंभारवाडा में शुरु किए गणेशोत्सव में आज व्यापक स्वरूप प्राप्त हुआ है. हर साल शिवाई मंडल के गणोशोत्सव में विविध सामाजिक, धार्मिक, वैचारिक ऐसे अनेक कार्यक्रम आयोजित किए जाते है. इसमें स्वास्थ्य शिविर, रक्तदान शिविर, सामाजिक प्रबोधन कार्यक्रम, नेत्रहीनों को सहायता, समाजकार्य करने वाले तथा विविध क्षेत्र में बेहतर कार्य करनेवालों का सत्कार समारोह, बालकों के कलागुणों को प्रोत्साहन देने के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रम, आदि विविध कार्यक्रम शिवाई गणेशोत्सव मंडल आयोजित करता है. मंडल द्वारा विसर्जन शोभायात्रा भी अनोखे तरीके से निकाली जाती है.

शोभायात्रा में गुलाल के बजाय फूलों की पंखुडियों की वर्षा की जाती है. तथा भजन, ताल, मृदंग की गूंज, महापुरूषों के विचारों का फलक हाथ में लेकर बालकों द्वारा प्रस्तुति दी जाती है. इस गणेशोत्सव मंडल को हिंदू-मुस्लिम एकता का प्रतीक भी माना जाता है, क्योंकि गणेशोत्सव में महाप्रसाद के लिए मुस्लिम भाईयां को भी आमंत्रति किया जाता है. एकता, सद्भाव और भाईचारे का जतन होने से इस गणेशोत्सव मंडल को जिलास्तरीय पुरस्कार भी प्राप्त हुआ है. शिवाई गणेशोत्सव मंडल में कई भक्तगण दर्शन हेतु आते है. 23 वर्षों की अखंड परंपरा का निर्वहन करनेवाले इस गणेशोत्सव मंडल ने अपनी अलग प्रतिमा निर्माण की है. गणेशोत्सव को सफल बनाने के लिए मंडल के कार्यकर्ता आकाश काकडे, योगेश झिमटे, मयूर काकडे, ओम काकडे, अजय काकडे, ऋषिकेश काकडे, अमन काकडे, अक्षय मुके, शुभम काकडे, तन्मय काकडे, शंकर मुके, राहुल मुके, योगेश काकडे, कुणाल काकडे, अमन काकडे सहित परिसर के नागरिक दिन-रात प्रयास कर रहे है.

Related Articles

Back to top button