अमरावती

एनसीसी ने जल संरक्षण और स्वच्छता अभियान चलाया

विश्व पृथ्वी दिवस पर विनायक विज्ञान महाविद्यालय का उपक्रम

अमरावती/दि.22 – विश्व पृथ्वी दिवस के अवसर पर 3 महाराष्ट्र सिग्नल कंपनी एन. सी. सी., अमरावती से संलग्नित विनायक विज्ञान महाविद्यालय के एन. सी. सी. यूनिट, नांदगांव खंडेश्वर, जि. अमरावती (श्री शिवाजी विज्ञान महाविद्यालय, अमरावती का उप-युनिट) के एन. सी. सी. कैडेट्स और डॉ. प्रशांत बी. खरात (एन. सी. सी. समन्वयक) मिलकर नांदगांव खंडेश्वर तहसील में जागरूकता कार्यक्रम और विभिन्न जलाशयों की स्वच्छता अभियान आयोजित करने के लिए एकत्र हुए. यह पहल एन.सी. सी. के चल रहे पुनीत सागर अभियान का हिस्सा था जो पर्यावरण संरक्षण और संवर्धन को बढ़ावा देने के की गयी थी.
पर्यावरण संरक्षण के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए एक रैली आयोजित करके इस जनजागृति कार्यक्रम को शुरू किया. उन्होंने मार्ग पर लोगों को पम्फलेट और पोस्टर बांटकर प्लास्टिक प्रदूषण के हानिकारक प्रभावों के बारे में शिक्षा दी और उन्हें प्रेरित किया कि वे अपने प्लास्टिक उपयोग को कम करने के लिए सक्रिय कदम उठाए. रैली के बाद नांदगांव खंडेश्वर के विभिन्न जलाशयों में स्वच्छता अभियान आयोजित किया. उन्होंने जलाशयों को साफ करने के लिए कड़ी मेहनत की और जमा हुए किसी भी प्लास्टिक कचरे को हटाया. टीम ने सपलिंग भी लगाए और स्थानीय लोगों को वृक्ष लगाने के लिए प्रोत्साहित किया, वृक्षों की भूमिका को उजागर करते हुए जो कि वायु प्रदूषण को कम करने और एक स्वस्थ पारिस्थितिकी को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. एन. सी. सी. कैडेट्स ने भी अपनी भागीदारी में उत्साह पूर्वक इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया.
दिन के महत्व के बारे में बोलते हुए, एन.सी.सी. समन्वयक डॉ. प्रशांत बी. खरात ने बताया कि पर्यावरण के प्रति हम सभी की जिम्मेदारी को समझना महत्वपूर्ण है. उन्होंने कहा, हमारे आज के कार्यों का कल की दुनिया पर गहरा प्रभाव होगा. हमारा कर्तव्य है कि हम अपने पृथ्वी की रक्षा करें और सुनिश्चित करें कि हम भविष्य की पीढ़ियों के लिए एक विकासशील दुनिया छोड़ते हैं. हमारा विश्वास है कि, पर्यावरण की रक्षा करने में हर व्यक्ति का अहम योगदान होता हैं. यह अभियान सही दिशा में एक छोटा कदम था, और हम उम्मीद करते हैं कि हमारे प्रयास दूसरों एक स्वच्छ और स्वस्थ पर्यावरण के निर्माण की दिशा में कदम उठाने के लिए को प्रेरित करेंगे.
एन.सी.सी. कैडेट्स और एन.सी.सी. समन्वयक डॉ. प्रशांत बी. खरात के प्रयास दूसरों के लिए एक उदाहरण स्थापित कर गए हैं. उनका पर्यावरण जागरूकता और संरक्षण के लिए चलाए गए अभियान ने समुदाय में कई लोगों को एक संरक्षित और धारणीय दुनिया के निर्माण की दिशा में कदम उठाने के लिए प्रेरित किया है. आज के दौर में जहाँ जलवायु परिवर्तन और पर्यावरणीय गिरावट के प्रभाव समूचे विश्व में महसूस हो रहे हैं, ऐसे पहलों का महत्व अधिक हो गया है. यह हमारी सामूहिक जिम्मेदारी है कि हम अपने पर्यावरण को संरक्षित रखें और सुनिश्चित करें कि हमारी पृथ्वी आगामी पीढ़ियों के लिए निरंतर स्वस्थ और धारणीय रहे.
इस कार्यक्रम के लिए कॉलेज के प्राचार्य डॉ. अलका भिसे, आई. क्यू. ए. सी. समन्वयक डॉ. सुचिता खोडके, 3 महाराष्ट्र सिग्नल कंपनी एन.सी.सी., अमरावती कमांडिंग ऑफिसर लेफ्टिनेंट कर्नल मनोज कुमार सिंह और श्री शिवाजी साइंस कॉलेज, अमरावती एन.सी.सी. अधिकारी कप्तान डॉ. नितिन बनसोड का मागदर्शन एवं एनसीसी समन्वयक डॉ. प्रशांत बी. खरात, नगर पंचायत नांदगांव खंडेश्वर के अधिकारी नेमीनाथ सानप, अभिजित लोखंडे, 3 महाराष्ट्र सिग्नल कंपनी एन.सी.सी., अमरावती सूबेदार दामोदर साहू, नायब सूबेदार राजेंद्र सिंह, विजय कुमार यादव, हवलदार अनूप कुमार, सोनू तोमर, सुरेंद्र सिंह, जितेंद्र सिंह, करतार सिंह प्रशिक्षण लिपिक करमसिंह गिल, शालिनी तायदे, शंकर चव्हाण, प्राध्यापक, कर्मचारी, एनसीसी कैडेट्स के साथ ही महाविद्यालय के छात्रों का समर्थन मिला.

Related Articles

Back to top button