अमरावतीमुख्य समाचार

एनआईआरएफ रैंकिंग में फिर शिवाजी का डंका

शिवाजी साइंस कॉलेज अमरावती देश के शीर्ष 200 सर्वश्रेष्ठ कॉलेजों में सम्मिलित

* शिव परिवार में आनंदोत्सव
* हर्षवर्धन देशमुख ने कहा-कॉलेज की प्रगति का बढ़ता ग्राफ शिक्षा के उच्चतम गुणवत्ता का प्रतीक है
अमरावती/ दि. 6- देश भर में शिक्षा संस्थानो का रेटिंग करने वाले नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ) प्रक्रिया में सर्वश्रेष्ठ 200 कालेजों घोषणा केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा की गयी. इसमें श्री शिवाजी विज्ञान महाविद्यालय, अमरावती का सर्वश्रेष्ठ 151 से 200 महाविद्यालयों के रैंक बैंड में स्थान कायम रखा गया है. 2023 इस वर्ष में महाराष्ट्र में कॉलेजों की सूची में केवल छह कॉलेजों में विदर्भ का केवल केवल तीन कालेजों जगह मिल सकी है.
पिछले शैक्षणिक वर्ष में नॅक के ए प्लस ग्रेड और इस वर्ष के आगाज पर एनआईआरएफ द्वारा सम्मानजनक स्थान प्राप्त होना श्री शिवाजी विज्ञान महाविद्यालय के उच्च गुणवत्ता का राष्ट्रीय स्तर पर गौरव माना जा रहा है. कॉलेज में चल रहे अध्ययन की गुणवत्ता, शिक्षण और मूल्यांकन प्रक्रिया, अनुसंधान कार्य, छात्र उपलब्धि, समाज तक विस्तार कार्यक्रमों की पहुंच, शिक्षा के क्षेत्र में विशेषज्ञों की राय और नवाचारों पर आधारित गतिविधियों कि वजह से ही देश के सर्वोत्तम महाविद्यालयों में स्थान प्राप्त हो सका है. संत गाडगे बाबा अमरावती यूनिवर्सिटी से इस इकलौते कॉलेज को इस लिस्ट में जगह मिली है. इस अभूतपूर्व सफलता के अवसर पर श्री शिवाजी शिक्षा संस्थान के अध्यक्ष हर्षवर्धनजी देशमुख ने महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. जी. वी. कोरपे एवं सभी शिक्षक तथा शिक्षकेतर कार्माचारियों का अभिनंदन किया. इस अवसर पर उन्होंने श्री शिवाजी साइंस कॉलेज को राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता मिलने पर प्रसन्नता व्यक्त की. उन्होंने बधाई देते हुए कहा कि यह उपलब्धि कॉलेज के हर तत्व के समर्पित कार्य के कारण हासिल हुई है. महाविद्यालय के पूर्व प्राचार्य एवं श्री शिवाजी शिक्षण संस्था के सचिव डॉ. वी. जी. ठाकरे ने भावना व्यक्त करते हुए कहा कि, यह महाविद्यालय के समग्र कामकाज और सभी तत्वों के समर्पित कार्य का सम्मान है. कॉलेज के प्राचार्य डॉ. जी. वी. कोरपे ने यह जताया कि, कॉलेज के सभी पूर्व प्राचार्यों के महत्वपूर्ण योगदान और श्री शिवाजी शिक्षण संस्थान के माननीय कार्यकारी परिषद के दृढ़ समर्थन के कारण ही कॉलेज की सफलता का झंडा बुलंद है. शिवाजी संस्थान की वर्तमान कार्यकारी परिषद के अध्यक्ष हर्षवर्धन देशमुख, उपाध्यक्ष एड. गजाननराव पुंडकर, एड. जयवंत उपाख्य भैयासाहेब पाटिल पुसदेकर, केशवराव मेटकर, कोषाध्यक्ष दिलीपबाबू इंगोले, कार्यकारी परिषद सदस्य हेमंत कालमेघ, केशवराव गावंडे, सुरेश खोटरे, सुभाष बनसोड़, सचिव डॉ. वी जी ठाकरे और स्वीकृत सदस्य डॉ. एम. पी. ढोरे, नरेश पाटिल, पी. एस. वायाल, डॉ. अमोल महाल्ले ने कॉलेज के सारे कर्मचारियों को बधाई दी है.

श्री शिवाजी शिक्षण संस्था ने हर कॉलेज की गुणवत्ता में सुधार के लिए अभियान चलाया है और इन प्रयासों को विभिन्न माध्यमों से सफलता मिल रही है. महाविद्यालयाके सामाजिक स्थान के साथ नॅक, एनआईआरएफ, अटल, एनबीए, आयएसओ, आदि जैसे मानांकन प्रक्रिया में गुणवत्तापूर्ण कार्य की मान्यता मिल रही है.
– हर्षवर्धन देशमुख, अध्यक्ष,
श्री शिवाजी शिक्षण संस्था, अमरावती

कॉलेज के अनुशासित वातावरण, छात्र-केंद्रित गतिविधियों और साथियों की निरंतर कड़ी मेहनत का यह सम्मान है. शिवाजी शिक्षा संस्थान द्वारा पूरी सहायता, सभी पूर्व प्राचार्यों द्वारा रखी गई मजबूत नींव, शिक्षक और शिक्षकेतर कर्मचारियों की निःस्वार्थ सेवा ने इस सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. आई.क्यू.ए.सी. के लगातार काम को देखकर यकीन हो गया था कि सफलता जरूर मिलेगी.
– डॉ. जी. वी. कोरपे, प्राचार्य

सक्षम आईक्यूएसी द्वारा विद्यार्थियों के उज्जवल भविष्य की दृष्टि से बनाई गयी विभिन्न योजनाएं, समय की मांग को पहचान कर नियमित कार्यक्रमों की वार्षिक नियोजन इस सफलता का आधार है. इस वर्ष एनआईआरएफ रैंकिंग में शामिल की गई नवोपक्रमों की पहल, छात्रों के उद्यमशीलता कौशल विकास पर जोर, अनुसंधान गतिविधियों के लिए वित्त उपलब्धि, अर्न अंड लर्न योजना, छात्र-कर्मचारी कल्याण योजनाओं जैसे मूलभूत मुद्दों पर उठाए गए कदम महत्वपूर्ण रहे.
– डॉ. डब्ल्यूएस बरडे, आई.क्यू.ए.सी. समन्वयक

Related Articles

Back to top button