अमरावतीमुख्य समाचार

निधि मिलने से अब शिवटेकडी पर जल्द साकार होगी शिवसृष्टि

प्राप्त हुई 1.35 करोड निधि से साकार होगा म्युझिकल फाउंटन और शिवचरित्र के इतिहास की प्रतिकृति

अमरावती/दि.24- मनपा क्षेत्र के शिवटेकडी पर छत्रपति शिवाजी महाराज की शिवसृष्टि साकार करने के लिए राज्य शासन व्दारा हाल ही में 1.35 करोड रुपए निधि मंजूर कर वह मनपा को प्राप्त हो जाने से अब आगामी 15 से 20 दिनों में शिवटेकडी पर शिवसृष्टि का काम शुरु होने वाला है. प्राप्त हुई निधि से म्युझिकल फाउंटन और शिवचरित्र के इतिहास की प्रतिकृति (म्युरल) साकार की जानेवाली है. पूर्व पार्षद तुषार भारतीय के प्रयासो से शिवसृष्टि के लिए यह निधि मंजूर हुई है.
अमरावती मनपा क्षेत्र में शिवटेकडी पर छत्रपति शिवाजी महाराज का इतिहास युवा पीढी को पता रहे इसके लिए शिवसृष्टि साकार करने भाजपा-शिवसेना की सत्ता जब राज्य में थी तब मुख्यमंत्री रहे देवेंद्र फडणवीस और पर्यटन मंत्री मदन येरावार ने तुषार भारतीय के प्रयासो से 3 करोड रुपए मंजूर किए थे. उस समय 30 लाख रुपए की पहली किश्त मनपा को मिली थी. इस 30 लाख रुपए की निधि से रिटलिंग वॉल का शिवटेकडी पर निर्माण किया गया था. इस निधि का युटिलाइजेशन पूर्ण होने पर दूसरी किश्त प्राप्त होने के पूर्व राज्य में महाविकास आघाडी की सरकार आ गई थी. उन्होंने इस शिवसृष्टि को एक भी रुपया नहीं दिया. लेकिन पश्चात महाविकास आघाडी सरकार गिरने और राज्य में शिंदे-फडणवीस सरकार आने पर पूर्व पार्षद तुषार भारतीय ने फिर प्रयास शुरु किए और पर्यटन मंत्री मंगलप्रसाद लोढा जब अमरावती आए थे तब उनके पास इस संदर्भ में मांग की थी. उन्होंने आश्वासन दिया था कि वह शिवसृष्टि के लिए तत्काल निधि भेजेंगे. इसके मुताबिक मनपा को शिवटेकडी पर शिवसृष्टि साकार करने 1.35 करोड रुपए की दूसरी किश्त शिवजयंती निमित्त प्राप्त हो गई है. अब इस निधि से म्युझिकल फाउंटन और छत्रपति शिवाजी महाराज का इतिहास पर आधारित फायबर प्रतिकृति (म्युरल) को साकार किया जाएगा. यह काम एक पखवाडे के भीतर निविदा प्रक्रिया पूर्ण कर शुरु किया जाने वाला है.

* जल्द शुरु होगा काम
राज्य सरकार से शिवटेकडी पर शिवसृष्टि के लिए 1.35 करोड रुपए निधि प्राप्त हुई है. अब निविदा प्रक्रिया पूर्ण कर आगामी एक पखवाडे में काम शुरु किया जाएगा. इस निधि से म्युझिकल फाउंटन और शिवचरित्र का इतिहास दर्शाने वाली फायबर प्रतिकृति (म्युरल) को साकार किया जाएगा.
– प्रमोद कुलकर्णी,
उपअभियंता निर्माण विभाग मनपा

* जनता का सपना हो रहा पूर्ण
विदर्भ में अंबानगरी में यह पहली शिवसृष्टि साकार होगी. शहर की जनता का शिवसृष्टि का सपना इस कारण पूरा हो रहा है. 4 साल से इसके लिए प्रयास जारी थे. तत्कालीन मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने 3 करोड रुपए निधि मंजूर की थी. लेकिन राज्य में महाविकास आघाडी सरकार आने के बाद इस विभाग के मंत्री रहे आदित्य ठाकरे जो हिंदुत्व की बात करते थे, ने कोई निधि नहीं दी. लेेकिन शिंदे-फडणवीस सरकार आने के बाद निधि प्राप्त हुई अब इस निधि से शिवटेकडी के प्रवेशव्दार से टेकडी तक म्युरल व फाउंटेन का काम शुरु होगा.
– तुषार भारतीय,
पूर्व पार्षद व भाजपा नेता अमरावती

Related Articles

Back to top button