अमरावती

शिवजयंती के लिए पूरे शहर में रहेगा कडा पुलिस बंदोबस्त

कल सभी चौक-चौराहों पर रहेगी पुलिस की तैनाती

अमरावती/दि.18- कल शनिवार 19 फरवरी को राज्यस्तर पर शिवजयंती उत्सव मनाया जायेगा. इस अवसर पर शहर में जगह-जगह पर शिवजयंती उत्सव का आयोजन करने के साथ ही शिवप्रतिमा पूजन जैसे कार्यक्रमों का आयोजन होता है और जुलुस भी निकाले जाते है. ऐसे में विगत कुछ दिनों से छत्रपति शिवाजी महाराज के पुतले को लेकर चल रही राजनीति के साथ-साथ कोविड संक्रमण को ध्यान में रखते हुए शहर पुलिस आयुक्तालय क्षेत्र अंतर्गत शांति और कानून व व्यवस्था की स्थिति बनाये रखने हेतु पुलिस का कडा बंदोबस्त लगाया जायेगा. जिसके चलते कल सभी चौक-चौराहों पर पुलिस की तैनाती दिखाई देगी.
बता दें कि, सरकारी स्तर पर मनायी जानेवाली शिवंजयंती के निमित्त शिवटेकडी पर स्थित छत्रपती शिवाजी महाराज के पुतले का अमरावती मनपा द्वारा पूजन व माल्यार्पण किया जाता है. इसके अलावा विभिन्न पुलिस थाना क्षेत्रों के अंतर्गत भी जगह-जगह पर शिव प्रतिमाओें का पूजन करने हेतु कार्यक्रम आयोजीत किये जाते है. साथ ही इस उपलक्ष्य में प्रभात फेरी, बाईक रैली व शोभायात्रा सहित विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन होता है. इन तमाम बातों के मद्देनजर कोविड वायरस व ओमिक्रॉन वेरियंट के खतरे को देखते हुए राज्य सरकार के गृह विभाग द्वारा आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किये गये है. जिसमेें इस वर्ष प्रभातफेरी, बाईक रैली, जुलुस निकालने या किसी भी तरह का सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजीत करने पर प्रतिबंध लगाया गया है. साथ ही कोविड प्रतिबंधात्मक नियमों का पालन करते हुए शिवप्रतिमाओें का पूजन व माल्यार्पण करने हेतु कहा गया है. इस बात के मद्देनजर शहर पुलिस आयुक्त डॉ. आरती सिंह ने शहर में कानून व व्यवस्था बनाये रखने के साथ ही कोविड प्रतिबंधात्मक नियमों का पालन करवाने हेतु कल शनिवार 19 फरवरी को पूरे शहर में कडा पुलिस बंदोबस्त लगाने का निर्णय लिया है. इसके तहत 2 डीसीपी, 5 एसीपी, 22 पुलिस निरीक्षक, 84 पुलिस उपनिरीक्षक, 1 हजार 230 पुलिस कर्मचारी सहित एसआरपीएफ की 2 कंपनी, 2 आरसीपी प्लाटून, 2 क्यूआरटी प्लाटून तथा 300 पुरूष व 100 महिला होमगार्ड बंदोबस्त में तैनात किये जायेंगे. साथ ही शहर में सभी प्रमुख एवं भीडभाडवाले स्थानों सहित शहर में प्रवेश करनेवाले रास्तों पर फिक्स पॉइंट ड्युटी लगायी जायेगी. इसके अलावा शहर पुलिस आयुक्तालय क्षेत्र अंतर्गत लगातार पेट्रोलिंग करने हेतु 12 सीआर मोबाईल वैन, 7 दामिनी पथक व 16 बीट मार्शल तैनात किये गये है.
उक्ताशय की जानकारी देते हुए शहर पुलिस आयुक्त डॉ. आरती सिंह ने सभी शहरवासियों से कोविड प्रतिबंधात्मक नियमों एवं सरकारी दिशानिर्देशों का पालन करने का आवाहन किया है. साथ ही बेहद सादे व सामान्य ढंग से छत्रपति शिवाजी महाराज का जयंती उत्सव मनाने की बात भी कही है.
* राजापेठ आरओबी 20 तक आवाजाही हेतु बंद
इसके साथ ही शहर पुलिस द्वारा विगत कई दिनों से छत्रपति शिवाजी महाराज का पुतला स्थापित करने को लेकर राजापेठ रेलवे ओवरब्रिज राजनीतिक आखाडा बना हुआ है. जहां पर युवा स्वाभिमान पार्टी द्वारा शनिवार 19 फरवरी को दोबारा छत्रपति शिवाजी महाराज का पुतला स्थापित करने की घोषणा की गई है. ऐसे में शहर पुलिस द्वारा किसी भी तरह के तनाव तथा अप्रिय स्थिति को टालने हेतु राजापेठ रेलवे उडानपुल को गुरूवार 17 फरवरी की शाम 5 बजे से आम नागरिकों की आवाजाही हेतु तीनों ओर से बंद कर दिया गया है और यह उडानपुल 20 फरवरी तक आम नागरिकों के लिए बंद ही रहेगा. इस उडानपुल से उतरनेवाले तीनोें रास्तों पर बैरिकेटिंग करने के साथ ही पुलिस का पहरा लगाया गया है. साथ ही उडानपूल के उपर भी विवाद की वजह रहनेवाली जगह पर पुलिस की तैनाती की गई है. ऐसे में उडानपुल परिसर इस समय पूरी तरह पुलिस छावनी में तब्दील नजर आ रहा है.

Related Articles

Back to top button