अमरावती

महावितरण के उच्च दाब का झटका, आरटीओ के कामों को लगा फटका

मुख्य सर्वर जला, 18 दिन से 7 हजार लाईसेन्स व आरसी प्रलंबित

अमरावती/दि.11- स्थानीय प्रादेशिक परिवहन कार्यालय में इंटरनेट का मुख्य सर्वर 18 दिन पहले अकस्मात ही उच्च विद्युत दाब की वजह से जलकर खाक हो गया था. जिसके चलते विगत 18 दिनों से आरटीओ कार्यालय में मुख्य इंटरनेट की लीज लाईन बंद है. ऐसे समय पर्यायी इंटरनेट सेवा के जरिये कुछ काम चल रहे है. किंतु लाईसेन्स व आरसी तैयार करने का काम पूरी तरह से ठप्प हो गया है. विगत 18 दिनों से मुख्य सर्वर ही बंद रहने के चलते करीब साढे 3 हजार लाईसेन्स व लगभग इतने ही रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट का काम प्रलंबित पडा है.
बता दें कि, स्थानीय आरटीओ कार्यालय व परिसर में विगत 20 फरवरी की दोपहर अचानक ही उच्च दाबवाली विद्युत प्रवाहित हुई. इसके चलते आरटीओ कार्यालय के 5 से 6 कंप्यूटर, एसी, इलेक्ट्रीक स्वीच सहित इंटरनेट सुविधा की आपूर्ति करनेवाला मुख्य सर्वर डिवाईस जलकर खाक हो गये. इसी सर्वर के जरिये आरटीओ कार्यालय के सभी कंप्यूटर एक-दूसरे से जुडे हुए थे. चूंकि अब इंटरनेट ही ठप्प हो गया है. जिसकी वजह से कई काम प्रभावित हुए है. किंतु इसी दौरान कामों को सुचारू करने का प्रयास करते हुए अन्य जरियों से इंटरनेट लेकर काम शुरू करने का प्रयास किया जा रहा है. जिसके तहत कई कामों को सुचारू कर भी लिया गया है. ऐसा आरटीओ कार्यालय से जुडे सुत्रों ने बताया. किंतु नये एवं नूतनीकरण हेतु आये वाहनों के लाईसेन्स के साथ ही नये व ट्रान्सफर वाहनों के आरसी बुक को तैयार करने का काम पूरी तरह से रूक गया है, क्योंकि आरसी बुक व लाईसेन्स प्रिंट होने के बाद उसकी चिप में रहनेवाला डेटा आरटीओ के कंप्यूटर पर लेकर उसे संग्रहित करने हेतु केएमएस (कि मैनजमेंट सिस्टीम) करना होता है. जिसके लिए मुख्य सर्वर का कार्यरत रहना आवश्यक होता है और यह प्रक्रिया किसी पर्यायी सुविधा के जरिये पूर्ण नहीं हो सकती. ऐसे में विगत 18 दिनों से सभी तरह के लाईसेन्स व आरसी से संबंधित काम प्रलंबित पडे है.
मुख्य सर्वर जलने के बाद आरटीओ द्वारा संबंधित कंपनी को इसकी जानकारी दी गई. किंतु उस कंपनी का सर्विस सेंटर अमरावती में नहीं है. ऐसे में कंपनी के तकनीशियन बाहर से अमरावती आये और उन्होंने पुराने जले हुए सर्वर को यहां से निकाल लिया. साथ ही अब यहां पर मुख्य सर्वर का नया डिवाईस गत रोज ही पहुंचा. जिसे एक्टिवेट करने का कार्य फिलहाल जारी है.
* रविवार रहने से बडा नुकसान टला
यहां यह विशेष उल्लेखनीय है कि, जिस दिन 20 फरवरी को हाई वोल्टेज की वजह से आरटीओ कार्यालय के कंप्यूटर मुख्य इंटरनेट सर्वर, एसी व स्वीच जले, उस दिन रविवार रहने के चलते कार्यालय में अवकाश था और सभी कंप्यूटर सहित पंखे व अन्य विद्युत उपकरण बंद थे. जिसके चलते नुकसान काफी कम हुआ. यदि यही घटना कार्यालयीन कामकाजवाले दिन कार्यालयीन कामकाज के समय घटित हुई होती, तो इससे भी कई अधिक नुकसान हुआ होता.

* सर्वर शुरू होते ही तुरंत काम पूरा करेंगे
मुख्य सर्वर जलने की वजह से करीब साढे 3 हजार लाईसेन्स व लगभग इतने ही आरसी प्रलंबीत है. सर्वर के पूर्ववत शुरू होते ही हम इस काम को तत्काल पूर्ण करेंगे.
– सिध्दार्थ ठोके
सहायक प्रादेशिक परिवहन अधिकारी

* अवकाशवाले दिन भी करेंगे काम
कार्यालय का मुख्य डिवाईस जलने के बाद इसकी जानकारी तुरंत ही संंबंधित कंपनी को दी गई और गत रोज ही नया डिवाईस आया है. अगर आज यह डिवाईस शुरू हो जाता, तो कल व परसों यानी शनिवार व रविवार को साप्ताहिक अवकाशवाले दिन भी सभी कर्मचारियों को काम पर बुलाया जायेगा और प्रलंबित लाईसेन्स व आरसी के काम पूरे किये जायेंगे.
– राजाभाउ गित्ते
प्रादेशिक परिवहन अधिकारी

Related Articles

Back to top button