अमरावतीमुख्य समाचार

दीपावली पर जमकर होगी खरीददारी

दो वर्ष बाद बाजार में लौटेगी ग्राहकी की चमक

अमरावती/दि.6- कोविड महामारी के बडे संकट का सामना करने के बाद अब दीपावली के समय बाजार में आर्थिक लेन-देन और खरीदी-बिक्री का अच्छा-खासा दौर चलेगा. जिससे बाजार में अच्छी-खासी तेजी रहने का पूरा अनुमान है. इस वर्ष दीपावली पर फूटकर बिक्री सहित कार व दुपहिया, कपडे, ज्वेलरी व गृह सजावटवाली वस्तुओं की बिक्री बढने की उम्मीद है. विगत सितंबर माह में वाहनों की रिकॉर्ड ब्रेक बिक्री होने और हवाई यात्रा करनेवालों की संख्या बढने के चलते यह अनुमान जताया गया है. बाजार विशेषज्ञों के मुताबिक इस बार भारतीय लोगों द्वारा औसतन 10 हजार रूपये से अधिक का खर्च दीपावली पर किया जा सकता है.
डेलाईट नामक वैश्विक फर्म द्वारा किये गये अध्ययन के मुताबिक अब लोगबाग आरामदायक जीवन जीने के साथ ही मनोरंजन के लिए वस्तु खरीदने, घुमने-फिरने और होटल में खाने-पीने पर 30 फीसद खर्च करेंगे. महंगाई बढी रहने के बावजूद भी सभी आयुवर्ग के लोग अगले चार सप्ताह के दौरान कुछ अधिक पैसा खर्च करने की तैयारी में है.

* कई घरों में आयेंगे नये वाहन
सर्वेक्षण में शामिल हुए 78 फीसद लोगों ने बताया कि, वे अगले छह माह के भीतर कार या बाईक की खरीददारी करनेवाले है. इसमें से 84 फीसद लोग नये वाहन खरीदने की योजना तैयार कर रहे है.

* किन वस्तुओं की बिक्री बढी
व्यापारी संगठन कैट द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक जारी सीजन के दौरान भारत में तैयार हुए एफएमसीजी उत्पादन, ग्राहकोपयोगी वस्तु, खिलौने, गहने, इलेक्ट्रॉनिक वस्तु, गैजेटस्, किचन उपयोगी सामान, गृहपयोगी सामान, मिठाई, चप्पल-जुते, घडी, कपडे, घरों की साज-सज्जावाले सामान तथा हस्तकला वाली वस्तुओं की बिक्री बढ सकती है.

* इनकी होगी सर्वाधिक खरीदी
कपडे – 13%
इलेक्ट्रॉनिक्स – 10%
मनोरंजन वस्तु – 13%
गृह सजावट – 10%
(इसके अलावा वाहन, इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरण, गैजेटस् व सोने की खरीददारी भी अच्छी-खासी होगी.)

Related Articles

Back to top button