अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

शहर में गुटखे का शॉर्टेज या पुलिस का डर?

गुटखा तस्करों की नकेल कसने सीपी रेड्डी ने चलाया अभियान

अमरावती/दि.26 – प्रतिबंधित सुगंधित पान-सुपारी व तंबाखूजन्य गुटखा की तस्करी व विक्री करने वाले लोगों की नकेल कसने के लिए शहर पुलिस आयुक्त नवीनचंद्र रेड्डी द्वारा अभियान शुरु किये जाते ही शहर की पानटपरियों पर अब तक खुलेआम बिकने वाला गुटखा लगभग पूरी तरह से गायब ही हो गया है. ऐसे में सवाल पूछा जा रहा है कि, क्या शहर में वाकई गुटखे का शॉर्टेज हुआ है, या फिर पुलिस के भय की वजह से गुटखा विक्री पर लगाम लगी है.
उल्लेखनीय है कि, गुटखा विक्री के खिलाफ कार्रवाई करने के पूरे अधिकार रहने के बावजूद अन्न सुरक्षा प्रशासन द्वारा इस मामले में कोई कार्रवाई की जाती दिखाई नहीं दे रही. वहीं शहर पुलिस की गुटखा माफियाओं पर तीष्ण नजर है. जिसके चलते गुटखा व्यापारियों में अच्छा खासा भय व हडकंप व्याप्त है.

* पानठेलों पर चोरी छिपे ब्लैक में बिक रहा गुटखा
पुलिस द्वारा की जाती कार्रवाई के चलते अब पहले की तरह गुटखें की खुलेआम विक्री नहीं हो रही. परंतु कुछ लोग चोरी छीपे तरीके से गुटखें की उंची दरों पर विक्री करने लगे है. जिसके चलते अब तक 5-6 रुपए की दर पर मिलने वाली गुटखा पुडी अब 10 रुपए में मिल रही है. वहीं कई लोगों ने पुलिस की झंझट से बचने के लिए अपने पानठेलों को ही कुछ दिनों हेतु बंद रखा है. क्योंकि उनके पानठेलों से गुटखा पुडी के अलावा अन्य किसी चीज की विक्री ही नहीं हुआ करती थी. ऐसे में गुटखें के बिना दुकान खोलने का कोई मतलब ही नहीं बनता.

* एफडीए में मनुष्यबल की कमी
जिलेभर में गुटखा बंदी रहने के बावजूद भी अमरावती शहर सहित जिले के ग्रामीण इलाकों में गुटखा व सुगंधित तंबाखू की खुलेआम विक्री की जाती है. जिस पर कार्रवाई करने का पूरा अधिकार अन्न व औषधी प्रशासन के पास है. परंतु इस विभाग के पास मनुष्यबल की कमी रहने के चलते विभाग द्वारा गुटखा तस्करों व गुटखा विक्रेताओं के खिलाफ कोई कार्रवाई भी नहीं की जाती. विगत एक माह के दौरान एफडीए द्वारा केवल दो कार्रवाईयां की गई. एफडीए मेें अन्न निरीक्षक के 6 पद मंजूर है. जिसमें से केवल 2 निरीक्षक ही कार्यरत है. इसके अलावा सहआयुक्त व सहायक आयुक्त के पद भी रिक्त है. जिनका अतिरिक्त प्रभार अन्य अधिकारियों को दिया गया है.

* गुटखा तस्करों में कार्रवाई का भय
मध्य प्रदेश से धारणी व परतवाडा होते हुए गुटखें की खेप को अमरावती लाया जाता है और यहां से पूरे विदर्भ में गुटखा की आपूर्ति की जाती है. इस संदर्भ में अन्न व औषध प्रशासन विभाग को कार्रवाई करने का पूरा अधिकार है. परंतु इस विभाग द्वारा कभी भी खुद होकर गुटखा तस्करों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की जाती. वहीं पुलिस द्वारा गुटखा पकडे जाने के बाद मामला अदालत में जाता है और अदालती सुनवाई के बाद गुटखा विक्रेताओं पर कार्रवाई होती है. इस समय अमरावती शहर पुलिस ने गुटखा विक्रेताओं के खिलाफ जमकर मोर्चा खोल रखा है. जिसके चलते गुटखा विक्रेताओं में अच्छा खासा भय व हडकंप व्याप्त हो गया है.

* सरकार द्वारा प्रतिबंधित किये गये तथा इंसानी शरीर व स्वास्थ्य के लिए हानिकारक रहने वाले सुगंधित पान सुपारी व तंबाखूयुक्त गुटखा की विक्री करने वाले लोगों के खिलाफ पुलिस विभाग द्वारा हमेशा ही कार्रवाई की जाती है. सभी युवा हर तरह के व्यसनों से दूर रहे. इस बात के लिए पुलिस विभाग द्वारा हर संभव कदम उठाये जाते है.
– नवीनचंद्र रेड्डी,
पुलिस आयुक्त, अमरावती.

* ग्रामीण में सवा तीन लाख का गुटखा जब्त
– करजगांव व माहुली में अपराध शाखा के दो छापे
जहां एक ओर अमरावती शहर पुलिस ने गुटखा तस्करों के खिलाफ अभियान छेड रखा है. वहीं अब जिला ग्रामीण पुलिस ने भी इसे लेकर अपना मोर्चा खोल दिया है. जिसके चलते ग्रामीण अपराध शाखा पुलिस के दल ने विगत 24 सितंबर को करजगांव एवं माहुली जहांगिर में दो अलग-अलग कार्रवाईयां करते हुए करीब सवा तीन लाख रुपए का गुटखा जब्त किया.
जानकारी के मुताबिक शिरजगांव पुलिस थाना क्षेत्र अंतर्गत करजगांव के तेलीपुरा में रहने वाले विनायक काले की किराणा दुकान से सुगंधित तंबाखू व गुटखा विक्री किये जाने की गुप्त सूचना मिलते ही ग्रामीण अपराध शाखा ने वहां पर छापा मारा, तो उस किराणा दुकान से करीब 2 लाख 6 हजार 400 रुपए का प्रतिबंधित सुगंधित तंबाखू व गुटखा जब्त किया गया. इस समय पुलिस के आने की भनक लगते ही किराणा दुकान संचालक विनायक काले मौके से भाग निकला. जिसके खिलाफ शिरजगांव कस्बा पुलिस थाने में अपराधिक मामला दर्ज किया गया. इसके साथ ही माहुली जहांगिर गांव में अब्दूल रउफ मो. युसुफ (60, माहुली) के गोदाम में प्रतिबंधित सुगंधित तंबाखू व गुटखें की खेप रहने की सूचना मिलने पर अपराध शाखा के दल ने छापा मारते हुए 1 लाख 12 हजार 480 रुपए का माल जब्त किया. साथ ही अब्दूल रउफ के खिलाफ विविध धाराओं के तहत अपराधिक मामला दर्ज किया गया.
यह कार्रवाई ग्रामीण पुलिस अधीक्षक विशाल आनंद व अपर पुलिस अधीक्षक पंकज कुमावत के मार्गदर्शन तथा पुलिस निरीक्षक किरण वानखडे के नेतृत्व में एपीआई गजानन वाघ व महेंद्र गवई, अपराध शाखा के एपीआई सचिन पवार, पीएसआई नितिन चुलपार, पुलिस कर्मी युवराज मानमोठे, रवींद्र वर्‍हाडे, स्वप्निल तंवर, शांताराम सोनोने, बलवंत दाभने, रवींद्र बावने, पंकज फाटे, भूषण पेठे व चालक प्रशांत राजस के पथक द्वारा की गई.

* काफी गहरी है गुटखा व पान मसाला तस्करी की जडे
विगत कुछ समय से प्रतिबंधित रहने वाली सुगंधित तंबाखू व गुटखे को लेकर समूचे जिलेभर में छापामार कार्रवाईयां की जा रही है और हर कार्रवाई में लाखों रुपए मूल्य के माल भी बरामद हो रहा है. जिसके चलते इस अवैध व्यवसाय की जडे काफी गहरी रहने की बात सामने आ रही है. साथ ही इतने बडे पैमाने पर गुटखे का स्टॉफ पाये जाने से यह भी स्पष्ट हो रहा है कि, जिले में गुटखें की मांग व खपत भी काफी अधिक है.

Related Articles

Back to top button