अमरावती

जलसंधारण विभाग में मनुष्यबल की कमी

अधिकांश पद रिक्त रहते जलयुक्त शिवार योजना के काम का तनाव

अमरावती/दि.19- मृद व जलसंधारण विभाग के अमरावती जिला जलसंधारण अधिकारी कार्यालय के मंजूर पदों में से अधिकांश पद रिक्त रहने से योजना चलाने में काफी परेशानी हो रही है. उपलब्ध अधिकारी व कर्मचारियों पर बढते काम का तनाव कम करने के लिए कंत्राटी कर्मचारी उपलब्ध कर देने की मांग इस कार्यालय की ओर से की गई है. जलयुक्त शिवार योजना के काम मिशनमोड पर करने का राज्य सरकार की तरफ से दबाव रहते रिक्त पदों का विचार न किए जाने की बात दिखाई दे रही है.
जिला जलसंधारण कार्यालय में 6 उपविभाग मिलाकर 114 विविध पद मंजूर है. इनमेेंें से केवल 60 पद भरे गए है. लेकिन 54 पद रिक्त है. द्बितीय श्रेणी के राजपत्रित व अराजपत्रित जलसंधारण अधिकारियों के 40 में से केवल 12 पद ही भरे गए है. वहीं जिला कार्यालय के 3, अमरावती उपविभाग के 4, नांदगांव खंडेश्वर के 4, चांदूर बाजार के 4, मोर्शी के 4, दर्यापुर में 4 व धारणी में 5 ऐसे कुल 28 पद रिक्त है. प्रत्येक उपविभाग के 6 पद मंजूर है. धारणी में 5 जलसंधारण अधिकारियों के पद रिक्त है. जिला कार्यालय सहित केवल 12 अधिकारियों के भरोसे काम शुरु है.
द्बितीय श्रेणी के स्थानीय सहायक अधीक्षक के 6 में से 5 पद रिक्त है. मोर्शी उपविभाग में ही इस श्रेणी के अधिकारी है. कनिष्ठ लिपिक के 15 में से 8, टंकलेखक के 6 में से 2, अनुलेखक 2 और वाहन चालक के 2 पद रिक्त है तथा चतुर्थ श्रेणी के सिपाही और चौकिदार के क्रमश: 1 व 3 पद रिक्त है.
* जलयुक्त के काम का परिणाम
जिले की 14 तहसील के 228 गांवों में जलयुक्त शिवार योजना के काम मिशनमोड पर करने का शासन की तरफ से दबाव है. जिला कार्यालय सहित उपविभाग के रिक्त पद को देखते हुए इस योजना के काम करने के लिए आवश्यक मनुष्यबल इस विभाग के पास फिलहाल उपलब्ध नहीं है. काम प्रभावित न होने के लिए पदभर्ती होने तक ठेकाकर्मी देने की मांग होने लगी है. आवश्यक मनुष्यबल न रहने से उपलब्ध कर्मचारी व अधिकारियों पर काम का तनाव बढा है.
* ऐसी है स्थिति
श्रेणी कुल पद उपलब्ध रिक्त
द्बितीय श्रेणी 41 13 28
तृतीय श्रेणी 47 28 19
चतुर्थ श्रेणी 18 11 07
कुल 114 60 54

Related Articles

Back to top button