अमरावती

इर्विन के किमोथेरपी युनिट में दवाईयों की किल्लत!

पांच महीने से कैंसर पीड़ितों पर किमोथेरपी उपचार बंद

* तीसरे शनिवार को आते हैं तज्ञ डॉक्टर
अमरावती/दि.6– कैन्सर पीड़ित मरीजों पर किमोथेरपी के माध्यम से उपचार किया जाता है. लेकिन जिला सामान्य अस्पताल (इर्विन) के किमोथेरपी युनिट में दवाईयों की किल्लत होने की जानकारी सामने आयी है. विगत पांच महीनों से किमोथेरपी के लिए आवश्यक दवाईयां न होने से कैन्सर पीड़ित मरीजों पर किमोथेरपी द्वारा किया जाने वाला उपचार भी बंद है. जिला रुग्णालय प्रशासन द्वारा दवाईयों की मांग किये जाने की जानकारी है,बावजूद इसके दवाईयां उपलब्ध न होने से मरीजों पर उपचार कैसे किया जाये, ऐसा प्रश्न निर्माण हो रहा है.
देशभर में कैन्सरग्रस्त मरीजों की संख्या दिनोंदिन बढ़ते जा रही है. जिले में भी बड़े पैमाने पर कैंसर पीड़ित मरीज हैं. कैंसर की मुख्य गांठ निकालने के बाद इस रोग का अंश रहने वाली पेशियों को दूर करने के लिए किमोथेरपी का इस्तेमाल किया जाता है. ल्युकेमिया समान कैकंसर के उपचार में भी किमोथेरपी का इस्तेमाल होता है. लेकिन इर्विन के किमोथेरपी युनिट की आवश्यक दवाईयों का संचयन विगत पांच महीने से खत्म हो गया है. वहीं शेष दवाईयां यह कालबाह्य हो गई है, ऐसी जानकारी सूत्रों ने दी है. जिसके चलते यहां पर कैंसर पीड़ित मरीजों पर किमोथेरपी उपचार भी बंद है.इर्विन का किमोथेरपी युनिट यह जिले का एकमात्र सरकारी युनिट होने से जिले से यहां पर कैंसर पीड़ित मरीज उपचार के लिए आते हैं. लेकिन दवाईयां न होने से अब मरीजों को भी इस किमोथेरपी युनिट से निराशा मिल रही है. दवाईयोें का संचयन उपलब्ध न होने से स्वास्थ्य यंत्रणा के कामकाज पर प्रश्नचिन्ह निर्माण हो रहा है. किमोथेरपी के लिए आवश्यक दवाईयां न होने से मरीजों पर किमोथेरपी उपचार बंद है, लेकिन जो मरीज किमोथेरपी के लिए आवश्यक दवाईयां बाहर से लाते हैं, उन पर किमोथेरपी द्वारा उपचार किए जाने की जानकारी सूत्रों ने दी.
किमोथेरपी युनिट में हर महीने के तीसरे शनिवार को कैंसर तज्ञ नागपुर से मरीजों की जांच के लिए आते हैं. इस समय जिन मरीजों को किमोथेरपी की आवश्यकता है, उन्हें वह उपचार दिया जाता है. लेकिन किमोथेरपी के लिए लगने वाली आवश्यक दवाईयां नहीं होने से मरीजों को उपचार किए बगैर ही लौटना पड़ रहा है.
* किमोथेरपी उपचार महंगा
किमोथेरपी उपचार यह अन्य निजी अस्पतालों में महंगा है. इसलिए सर्वसामान्य परिवार के कैंसर पीड़ित मरीज इर्विन के किमोथेरपी युनिट में निःशुल्क उपचार होने के कारण मरीज यहां पर उपचार के लिए आते हैं. लेकिन यहां भी पांच महीने से दवाईयां उपलब्ध न होने से मरीजों को उपचार करवाए बगैर लौटना पड़ रहा है.

किमोथेरपी के लिए नागपुर से तज्ञ डॉक्टर उपचार हेतु आते हैं. यहां पर मरीजों का उपचार किया जाता है. इसलिए दवाईयां उपलब्ध नहीं, ऐसी जानकारी अब तक तो भी नहीं मिली है. लेकिन ऐसा होने पर इस बारे मेंं जानकारी हासिल की जाएगी.
– प्रमोद निरवणे, जिला शल्य चिकित्सक

Related Articles

Back to top button