अमरावती

फल व सब्जी फ्रीज में रखे या नहीं?

अमरावती/दि.1– प्रत्येक फल व सब्जी का एक खास मौसम होता है और उन फलों और सब्जियों का उसी सीजन में सेवन करना अच्छा रहता है. परंतु इन दिनों कई तरह के फल और मौसमी सब्जियां भी पूरे साल भर बाजार में उपलब्ध होते है. क्योंकि सीजन में आए फलों व सब्जियों को बडे-बडे व्यापारियों द्वारा कोल्ड स्टोरेज में संग्रहित करके रखा जाता है और फिर उन्हें धीरे-धीरे बाजार में बेचा जाता है. वहीं कई बार लोगबाग भी अपने घरेलू फ्रिज में सागसब्जियों व फलों को लंबे समय तक रखते है. ताकि उनका मौसम निकल जाने के बाद भी उपयोग किया जा सके. परंतु सागसब्जियों व फलों को फ्रिज में कितने दिन रखा जाए, अथवा रखना चाहिए भी नहीं, इसे लेकर अलग-अलग राय सामने आती है. जिसके तहत अधिकांश स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना होता है कि, सागसब्जियों व फलों का जहां तक संभव हो, ताजा रहते समय ही सेवन करना चाहिए और उन्हें लंबे समय तक फ्रिज में नहीं रखना चाहिए.

* फ्रिज में क्या रखें?
दूध, दही, छांछ व दुग्धजन्य पदार्थों सहित सागसब्जी व टमाटर को फ्रिज में रखा जा सकता है. परंतु इसे भी ज्यादा समय तक फ्रिज में नहीं रखा जाना चाहिए.

* फ्रिज में क्या न रखें?
प्यास, लसून, अद्रक, मिर्ची आदि पदार्थ फ्रिज में न रखे जाए. क्योंकि ऐसा करने से उनके पोषकतज्ञ कम होते है. साथ ही अन्य पदार्थों को भी फ्रिज में ज्यादा समय नहीं रखना चाहिए.

* फलों व सब्जियों को फ्रिज में रखे क्या?
फलों व सब्जियों को खुली हवा की जरुरत रहती है. जिसके चलते जहां तक संभव हो, फलों व सब्जियों को ज्यादा समय तक फ्रिज में नहीं रखना चाहिए. कुछ फल व सब्जियों द्वारा ऐथिलिन को उत्सर्जित किया जाता है. इसकी वजह से उनकी तीव्र गंध भी आ सकती है.

* तापमान को नियंत्रित रखे
कई बार फ्रिज मेें ताजे फलों को रखने के बाद भी वे सूख जाते है. साथ ही सागसब्जियों की ताजगी नहीं टीक पाती. ऐसा होने पर फ्रिज के तापमान को नियंत्रित रखना बेहद आवश्यक है.

* आज प्रत्येक व्यक्ति के घर में फ्रिज बेहद जरुरी वस्तु हो गई है. इस फ्रिज का प्रयोग फल, सागसब्जी व अन्न पदार्थ को ताजा रखने के लिए किया जाता है. परंतु इन्हें ज्यादा लंबे समय तक फ्रिज में नहीं रखा जाना चाहिए.
– कविता देशमुख,
आहार विशेषज्ञ

 

Related Articles

Back to top button