अमरावतीमहाराष्ट्र

ढाई हजार अनशनकर्ता अंगनवाडी सेविकाओं को ‘शो कॉज’

महिला व बालकल्याण विभाग की कार्रवाई

* जवाब प्रस्तुत करने के निर्देश
अमरावती/दि.5- जिले में एक माह से 2462 अंगनवाडी सेविका और सहायिका अपनी विविध मांगों के लिए हडताल पर हैं. इस कारण सभी अंगनवाडी केंद्र को ताले लगे हैं. इस कारण अब जिला परिषद के महिला व बालकल्याण विभाग ने हडताल पर गई बिना अनुमति के अनुपस्थित रहने का कारण बताकर सभी अंगनवाडी सेविकाओं को नोटिस जारी की है.
इसमें 2315 अंगनवाडी सेविका, 147 मिनी अंगनवाडी सेविका और 2400 सहायिका हैं. अंगनवाडी सेविकाओं को प्रतिमाह 26 हजार और सहायिका को 20 हजार रुपए मानधन देने, कर्मचारियों को शासकीय कर्मचारियों का दर्जा देने समेत अन्य मांगों के लिए अंगनवाडी सेविका और सहायिका 4 दिसंबर 2023 से बेमियादी हडताल पर गए हैं. इस हडताल के कारण अंगनवाडियों पर ताले लगे हैं. अंगनवाडी सेविका बिना अनुमति के अनुपस्थित रहने से अंगनवाडी केंद्र का कामकाज ठप हो गया है. अंगनवाडी केंद्र में बिना अनुमति के अनुपस्थित रहना, वहां की अस्वच्छता को लेकर बालकों की सुरक्षा लेने बाबत न बताना, बालकों के टीकाकरण के लिए केंद्र में न आना आदि कृति के कारण पहले चरण में नवनियुक्त अंगनवाडी सेविका और सहायिका को कारण बताओ नोटिस दी गई है. दूसरे चरण में अन्य अंगनवाडी सेविका व सहायिका को कारण बताओ नोटिस देने की प्रक्रिया शुरु है.

* सभी को नोटिस दी गई है
सभी नवनियुक्त अंगनवाडी सेविका, सहायिका को पहले चरण में कारण बताओ नोटिस दी गई है. इस कारण इसमें से अधिकांश सेविका और सहायिका काम पर लौट आई है. शेष अंगनवाडी सेविका, सहायिका को नोटिस देने की कार्रवाई शुरु है. तत्काल जवाब प्रस्तुत न होने पर कडी कार्रवाई की जाएगी.
– डॉ. कैलाश घोडके,
डेप्यूटी सीईओ, महिला व बालकल्याण विभाग

* नोटिस देना गलत
जिले की अंगनवाडी सेविका और सहायिका ने 4 दिसंबर से हडताल शुरु की है. लेकिन प्रशासन व्दारा वर्ष 2007 के अध्यादेश का अनर्थ कर सेविका और सहायिका को नोटिस दी गई. नोटिस देने बाबत सरकारी नियम, कानून न रहने के बावजूद इस तरह की कार्रवाई गलत है. इसके विरोध में 8 जनवरी को तीव्र आंदोलन करेंगे.
– महेश जाधव,
जिलाध्यक्ष अंगनवाडी, बालवाडी कर्मचारी
* ड्यूटी पर उपस्थित हुई सेविका
अंगनवाडी सेविका 65
सहायिका 385
मिनी अंगनवाडी सेविका 02

* कुल संख्या
कुल अंगनवाडी सेविका 2315
सहायिका 2400
मिनी अंगनवाडी सेविका 147

Related Articles

Back to top button