अमरावतीमहाराष्ट्र

श्री हव्याप्र मंडल ने ‘राष्ट्रीय खेल दिवस’ पर निकाली रैली

योग व पारंपरिक खेलों का भी आयोजन

* 2 हजार से अधिक विद्यार्थियों ने लिया सहभाग
अमरावती/दि.30-हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद की जयंती 29 अगस्त को संपूर्ण भारतवर्ष में ‘राष्ट्रीय खेल दिवस’ के रूप में हर्षोल्लास के साथ मनाई जाती है. इसी क्रम में गुरूवार को श्री हनुमान व्यायाम प्रसारक मंडल की ओर से शाम 4 बजे शहर से एक भव्य रैली निकाली गई. रैली को जिला क्रीडा अधिकारी डॉ. गणेश जाधव व दैनिक प्रतिदिन अखबार के संस्थापक संपादक ने हव्याप्र मंडल उपाध्यक्ष डॉ. श्रीकांत चेंडके, सचिव प्रो. डॉ. माधुरी चेंडके, कोषाध्यक्ष तथा डिग्री कॉलेज ऑफ फिजिकल एज्युकेशन के प्रा. श्रीनिवास देशपांडे , संजय तीरथकर सहित अधिकारी व पदाधिकारियों की उपस्थिति में हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया.
हव्याप्र मंडल द्बारा निकाली गई इस भव्य रैली में डिग्री कॉलेज ऑफ फिजिकल एज्युकेशन के सभी विभागों के 2 हजार से अधिक छात्र-छात्राओं सहित रैली के समन्वयक डॉ. संजय तीरथकर, सभी विभाग प्रमुख प्राध्यापक शिक्षकेत्तर कर्मचारियों ने सहभाग लिया. रैली हव्याप्र मंडल के प्रांगण से अंबादेवी रोड, राजकमल चौक, जयस्तंभ चौक, जवाहर गेट होते हुए वापस अंबादेवी चौक होते हुए हनुमान व्यायाम प्रसारक मंडल के प्रांगण में पहुंची. इसी दरम्यान कुछ विद्यार्थियों ने योगा और जिम्नैस्टिक तथा पारंपरिक खेलों प्रदर्शन किया.
रैली के दौरान विद्यार्थियों ने मेजर ध्यानचंद और हाल ही में ओलंपिक खेलों में सफल हुए खिलाडियों की तस्वीरों वाली तख्तियां अपने हाथों में उठा रखी थी और देशभक्ति के नारे भी लगा रहे थे. इसी दौरान हव्याप्र मंडल के सभी प्राध्यापक एवं प्रशिक्षकों ने रैली में समूचित व्यवस्था बनाए रखते हुए यातायात को सुचारू रखा. खेल भावनाओं को बढावा देने के उद्देश्य से यह आयोजन किया गया था.

* पारंपरिक खेलों को बढावा देने का उद्देश्य
हव्याप्र मंडल द्बारा पिछले 114 सालों से पारंपरिक खेलों को बढावा देने के लिए प्रयास कर रहा है. राष्ट्रीय खेल दिवस पर निकाली गई रैली युवाओं के लिए प्रेरणा है. मेजर ध्यानचंद की जयंती पर आयोजित रैली वास्तव में पारंपरिक खेलों को जनता के बीच लोकप्रिय बनाने का हिस्सा बनी है. रैली में युवाओं का जोश आम जनता के लिए प्रेरणा बना.
प्रो. डॉ. माधुरी चेंडके,
सचिव हव्याप्र मंडल अमरावती

युवाओं को मैदान में लाना ही हमारा लक्ष्य
आज का युवक मैदानी खेल न खेलकर मोबाइल पर ही गेम खेल रहा है. हव्याप्र मंडल के प्रधान सचिव प्रभाकरराव वैद्य ने ‘खेल अमृत है ’ को आत्मसात कर पारंपरिक खेलों को जन-जन तक पहुंचाया है. युवाओं को मैदान में लाना ही हमारा एकमात्र लक्ष्य है. आज राष्ट्रीय खेल दिवस है. इस दिन को मनाते हुए हम युवाओं से उम्मीद कर रहे कि वे मैदान पर आए.
-प्रा. श्रीनिवास देशपांडे
कोषाध्यक्ष, हव्याप्र मंडल
अमरावती

 

Related Articles

Back to top button