अमरावतीमहाराष्ट्र

श्री महर्षि गौतम गुजरगौड ब्राह्मण महिला मंडल ने निकाली गणगौर की शोभायात्रा

पारंपरिक वेशभूषा में शामिल हुई महिलाएं और युवतियां

* सिर पर कलश धारण कर गाए भक्तिगीत
अमरावती/दि.8-श्री महर्षि गौतम गुजरगौड ब्राह्मण महिला मंडल ने रविवार को भव्य गणगौर महोत्सव मनाया. श्री महर्षि गौतम सेवा ट्रस्ट के अंतर्गत श्री महर्षि गौतम गुजरगौर ब्राह्मण महिला मंडल की ओर से अंबादेवी मंदिर से दोपहर 4.30 बजे पारंपरिक वेशभूषा में शोभायात्रा निकाली. इस शोभायात्रा में सैकडों की संख्या में समाज की महिला तथा युवतियों ने हिस्सा लिया. अपने निश्चित तय समय पर स्थानीय अंबादेवी मंदिर से दोपहर को गणगौर महोत्सव के अंतर्गत ईश्वर गौर बिन्दौरा का भव्य आयोजन किया गया. पारंपरिक राजस्थानी वेशभूषा में सिर पर कलश धारण कर भक्तिगीत गाते महिलाओं ने हिस्सा लिया था. पारंपरिक भक्तिगीत के साथ निकली यह शोभायात्रा बालाजी प्लॉट स्थित श्री महर्षि गौतम आश्रम पहुंची, यहां पहुंचने के पश्चात गणगौर में हिस्सा ले रही सभी भक्तों के लिए भोजन प्रसादी का आयोजन किया गया. पति की लंबी आयु और अच्छे वर की प्राप्ति के लिए हर साल गणगौर पूजन किया जाता है.
* मां पार्वती और शिवजी का किया पूजन
गणगौर पर्व को भारत में अलग-अलग जगहों पर अलग-अलग नामों से भी जाना जाता है यह पर्व मां पार्वती को समर्पित है और इस पर्व में की पूजा की जाती है. खासतौर पर राजस्थान में गणगौर को बेहद ही महत्व है, गणगौर का पर्व हर वर्ष चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाया जाता है. इस बार यह तिथि 11 अप्रैल को है. गणगौर की पूजा चैत्र नवरात्र के तीसरे दिन की जाती है. इस दौरान सुहागिन और कुंवारी कन्याएं माता पार्वती और शिवजी की पूजा करती है.और पति की लंबी उम्र के लिए कामना करती हैं. श्री महर्षि गौतम गुजरगौड ब्राह्मण महिला मंडल ने मां पार्वती और शिवजी की भक्तिभाव से पूजा की.
* शोभायात्रा में बडी संख्या में शामिल हुई सखियां
महिला मंडल की अध्यक्ष विद्या जाजडा, उपाध्यक्ष अरुणा उपाध्याय, कोषाध्यक्ष नम्रता उपाध्याय, सचिव आशा पंचारिया के नेतृत्व में निकली इस गणगौर महोत्सव यात्रा में मंडल की सलाहकार संगीता जोशी, निर्मला जोशी, शारदा पंचारिया, पद्मा उपाध्याय, अनीता जोशी, सविता जोशी, वंदना जोशी, सरला उपाध्याय, अनीता पंचारिया,बबिता शर्मा, पूजा पंचारिया, सीमा जोशी, सोनिया शर्मा, अपर्णा जोशी, सोनू उपाध्याय, अनीता पंचारिया, कांचन उपाध्याय, संगीता पंचारिया, अरुणा पंचारिया, पद्मा उपाध्याय, प्रियंका तिवारी, सोनल सोप्रिया, उमा शर्मा, प्रक्ति जोशी, वंदना जोशी, सपना उपाध्याय, पूजा उपाध्याय, सविता जोशी, पूनम उपाध्याय अकोला, अंजलि व्यास, प्रभा जोशी, खुशी जोशी आदि ने हिस्सा लिया था.

Related Articles

Back to top button