अमरावतीमहाराष्ट्र

योगाभ्यास करनेवालों की संख्या बढाने का श्रीरामचंद्र संस्थान का प्रयास

प्राचार्य डॉ. अरविंद देशमुख का प्रतिपादन

* श्रीरामचंद्र संस्थान में आंतरराष्ट्रीय योग दिन मनाया
नांदगांव पेठ/दि.25– दैनिक जीवन में योग अत्यंत महत्वपूर्ण है. शारीरिक और बौध्दिक विकास के लिए योग करना आवश्यक हैं. अत: योगाभ्यास करनेवालों की संख्या बढना चाहिए. इसके लिए श्रीरामचंद्र ंसंस्थान प्रयास रहित होने का प्रतिपादन संस्थान के विश्वस्त प्राचार्य डॉ. अरविंद देशमुख ने किया. आंतरराष्ट्रीय योग दिवस निमित्त श्रीरामचंद संस्थान नांदगांव पेठ में योग प्रात्यक्षिक प्रस्तुत किए गये.
इस समय योग दिन के इस कार्यक्रम में अध्यक्ष के रूप में संत गाडगेबाबा अमरावती विद्यापीठ के पूर्व प्र- कुलगुरू डॉ. व्ही.एस. जामोदे, विदर्भ जन आंदोलन समिति के प्रदेशाध्यक्ष रंजना मामर्डे, श्रीरामचंद संस्थान के विश्वस्त प्राचार्य डॉ. अरविंद देशमुख, प्रमुख मार्गदर्शक तथा योगशिक्षक प्राचार्य पृथ्वीराजसिंह राजपूत, योग खिलाडी राधिका खडसे आदि मान्यवर उपस्थित थे.
योग व योग से होनेवाले फायदे इस संबंध में पृथ्वीराज राजपूत ने प्रात्यक्षिक सहित उपस्थितों को मार्गदर्शन किए. योगासन के कारण अपने शरीर के अनेक दुर्धर बीमारी नष्ट की जा सकती है और इसके लिए देैनिक जीवन में योग का क्या महत्व है. इस संबंध में डॉ. जामोदे ने विशेष मार्गदर्शन किए. इस अवसर पर योगदिन निमित्त नियमित योग करने का संकल्प उपस्थितों ने किया. योग सहित वृक्षारोपण का भी महत्व है. इसके लिए श्रीरामंद्र संस्था की ओर से विशेष कार्यक्रम का आयोजन कर नि:शुल्क वृक्ष भेट देने का उपक्रम संस्था की ओर से आयोजित किया गया.
इस अवसर पर पतंजली योगपीठ की ओर से प्रसिध्द योग खिलाडी डॉ. मेधा ठाकरे को सम्मानित करने के साथ संस्थान की ओर से उनका शाल, श्रीफल देकर सम्मान किया गया. कार्यक्रम का संचालन प्राचार्य डॉ. अरविंद देशमुख ने किया. कार्यक्रम में बडी संख्या में महिला, पुरूष, युवक, युवती उपस्थित थे.

 

Related Articles

Back to top button