अमरावतीमहाराष्ट्र

‘श्रीरामचंद्र संस्थान’ प्रखर हिंदूत्व और संस्कृति का कर रहा जतन

विधायक यशोमति ठाकुर का कथन

नांदगांव पेठ/दि.7 – धार्मिक संस्थान संस्कृति से सच्चे रक्षक होते है और इन धार्मिक संस्थानों में से ही भारतीय परंपरा, संस्कृति तथा धर्म का प्रसार होता है. हिंदू संस्कृति के हजारों वर्ष का इतिहास है और ऐतिहासिक साक्ष्यवाले नांदगांव पेठ के श्रीरामचंद्र संस्थान 200 वर्ष से अधिक वर्ष से प्रखर हिंदुत्व तथा संस्कृति का जतन कर रहा है. यह संस्थान सच्चे अर्थों में धर्म की रक्षक है, ऐसा प्रतिपादन विधायक एड. यशोमति ठाकुर ने किया. एड. ठाकुर श्रीरामचंद्र संस्थान के भूमिपूजन समारोह में बोल रही थी. उन्होंने कहा कि, हमें अपने दिल में भगवान राम का नाम याद रखना चाहिए. हम उनकी पूजा करते है और हमें दूसरों के दिल में भी भगवान राम का नाम याद रखना चाहिए. एड. ठाकुर ने बताया कि, हॉल के लिए 1 लाख रुपए की राशि स्वीकृत की गई है.
श्रीरामचंद्र संस्थान की ओर से आयोजित भूमिपूजन समारोह की अध्यक्षता सांसद बलवंत वानखडे ने की. कार्यक्रम में श्री संत सचिनदेव महाराज अमरावती, श्याम महाराज चौबे भी उपस्थित थे. कार्यक्रम का परिचय श्रीरामचंद्र संस्थान के अध्यक्ष प्राचार्य डॉ. अरविंद देशमुख ने कराया. उन्होंने कहा कि, श्रीरामचंद्र संस्थान की दो सौ साल पुरानी परंपरा है और हमारे परिवार की सातवीं पीढी इस मंदिर की सेवा मनोयोग से कर रही है. उन्होंने कहा कि यहां बहुत से भक्त आते है लेकिन जगह की कमी के कारण भक्तों को असुविधा होती थी, इसलिए हमने यशोमति ठाकुर से सभागार बनाने के लिए निधि उपलब्ध कराने का अनुरोध किया. विधायक यशोमति ठाकुर ने तुरंत धनराशि स्वीकृत कर दी. इस मौके पर सांसद बलवंत वानखडे ने विधायक यशोमति ठाकुर के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि, उनकी सक्रियता की वजह से निधि जल्दी मिली. कार्यक्रम में अमित गावंडे, दिलीप सोनोने, गजानन देशमुख, बालासाहेब देशमुख, पूर्व जिला सदस्य नितिन हटवार, राजेश बोडखे, प्रो. मोरेश्वर इंगले, सुमित कांबले, सरपंच कविता डांगे, विनोद डांगे, पंकज शेंडे, चंदू राऊत, अरुण राऊत, संजय नागोने, ग्राम पंचायत सदस्य वृषाली इंगले, गोलू नागापुरे, राजन देशमुख, नवलकिशोर मालपानी, संजय चौधरी, नीलेश जामठे, भाऊराव कापडे, बालासाहेब भुसकडे, नंदू कुकडे, विनोद रंधावे, विपुल पालीवाल, उदय चंदेल, संदीप यवले, मुकुंद यवले, शशि बैस, गजानन शेंडारकर सहित ग्रामीण और श्रद्धालु उपस्थित थे.

* ऐतिहासिक मंदिर का संरक्षण किया जाएगा – सांसद वानखडे
कार्यक्रम में अमरावती के सांसद बलवंत वानखडे ने कहा कि, दो सौ वर्षों की परंपरा वाले श्रीरामचंद्र संस्थान के ऐतिहासिक मंदिर का संरक्षण किया जाएगा. उन्होंने कहा कि, भगवान श्रीराम करोडों भक्तों के आराध्य है और हम भक्तों की सुविधा के लिए बेहतर व्यवस्था करने का प्रयास कर रहे है.

Related Articles

Back to top button