अमरावती

विभिन्न धार्मिक कार्यक्रमों से मनाया जाएगा श्रीश्यामबाबा का जन्मोत्सव

कल से दो दिवसीय आयोजन

* भजन गायिका सुश्री. दिव्या तिवारी रहेंगी उपस्थित
धामणगांव रेलवे/दि.22– लाखों भक्तों के श्रद्धास्थान खाटू नरेश श्री श्याम बाबा का दो दिवसीय जन्मोत्सव विभिन्न धार्मिक कार्यक्रमों के माध्यम से आयोजित किया गया है. गुरुवार 23 नवंबर को यहां जेबी पार्क स्थित श्रीबालाजी खाटूश्याम मंदिर में श्यामबाबा की मूर्ति ( विग्रह) का रंग-बिरंगी फूलों से आकर्षक पुष्प श्रृंगार किया जाएगा. दिव्य ज्योत दर्शन, छप्पनभोग अर्पण आदि धार्मिक कार्यक्रम संपन्न होंगे. तथा शाम 7 बजे से मुंबई की प्रसिद्ध श्याम भजन गायिका सुश्री. दिव्या तिवारी की मधुर आवाज में श्रीश्याम आराधना की जाएग. इसके बाद महाआरती होगी.

* कुछ ही समय में हजारों भक्त जुडे
सात साल पहले बना श्री बालाजी-खाटूश्याम बाबा का यह मंदिर आर्वी, पुलगांव, वर्धा, यवतमाल, चंद्रपुर, अमरावती, चांदूर रेल्वे, परतवाड़ा, मुर्तिजापुर, खामगांव आदि के भक्तों के लिए श्रध्दा एंव आस्था का स्थान बन गया है. इस स्थान पर रंगीन फाल्गुन मेला यात्रा, कार्तिक जन्मोत्सव और स्थापना दिवस बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है और उल्लेखनीय है कि शुक्ल पक्ष की एकादशी को आर्वी, चांदूर रेलवे, तलेगांव दशासर से पैदल यात्रा हाथों में श्याम ध्वजा लेकर मंदिर में आते हैं. इस मंदिर का प्रबंधन करने वाली श्री बालाजी खाटूश्याम सेवा समिति द्वारा 5-7 दिवसीय विशाल रंगारंगीला फागुन मेला का आयोजन किया जाता है. जिसमें प्रसाद रुपी लंगर, संपुर्ण भारत से सुविख्यात श्याम भजन गायकों की भजन संध्या, सामाजिक प्रबोधन पर भजन कीर्तन होते हैं. इसके साथ ही साल भर लगातार सामाजिक गतिविधियों के साथ-साथ विभिन्न धार्मिक कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं.

* विविध उपक्रमों का आयोजन
संपूर्ण वर्ष में 365 दिन रोजाना निराधार, निराश्रित एंव दिव्यांग व्यक्तियों को घर पहुंच निःशुल्क टिफिन प्रदान किये जाते है. स्कूली छात्रों के लिए मंदिर परिसर में वाटर कूलर के माध्यम से निःशुल्क ठंडा पानी भी उपलब्ध कराया जाता है. महिलाओं के लिए योग कक्षाएं, स्वास्थ्य शिविर जैसी गतिविधियाँ आयोजित की जाती हैं.

* श्याम दरबार भी आयोजित करता है जन्मदिन समारोह
कार्तिक शुक्ल एकादशी को तिलक चौक स्थित श्याम दरबार में श्याम जन्मोत्सव के अवसर पर सुबह 9 बजे गुलजारीलाल शर्मा के निवास से भव्य निशान यात्रा निकाली जाएगी. शाम को दिग्रस के श्याम भजन गायक जय शर्मा द्वारा भजनसंध्या प्रस्तुत की जाएगी. वहीं 24 नवंबर कोे श्याम अन्नकूट का भी आयोजन किया जाएगा. शहर के शिवाजी वार्ड में बृजमोहन शर्मा के निवास पर भी 23-24 को श्रीश्याम जन्मोत्सव का आयोजन है.

Related Articles

Back to top button