अमरावती

हृदयरोग को टालना है तो चमकोरे के पत्ते खाओ

अमरावती/दि.1 – चमकोरे यानि अरवी के पत्तों को खाना स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है. इन पत्तों में कैलरी काफी कम होती है. वहीं विटामिन-ए, बी व सी के साथ ही कैल्शियम, पोटेशियम व एन्टी ऑक्सीडंट का प्रमाण काफी अधिक रहता है. यह सभी घटक शरीर के लिए बेहद उपयुक्त रहते है. जिसके चलते इन पत्तों का सेवन करना बेहतरीन माना जाता है. साथ ही इन पत्तों के सेवन से हृदयरोग रोग को भी टाला जा सकता है.

* अरवी के पत्ते व कंद बहुपयोगी
अरवी के पत्तों व कंद को बहुपयोगी समझा जाता है. जो कई रोगों को दूर रखता है. कई गंभीर बीमारियों के समय भी अरवी के पत्ते और उसकी सब्जी को महत्वपूर्ण माना जाता है.

* अरवी के पत्तों का फायदा
– हृयदरोग का खतरा कम होता है
बदलती जीवनशैली के मौजूदा दौर में हृदयरोग का खतरा काफी अधिक बढ गया है. ऐसे में इस खतरे को टालने हेतु अरवी यानि चमकोरे के पत्तों का भोजन में समावेश करना फायदेमंद साबित हो सकता है. अरवी के पत्तों में विटामिन ए व मैग्नेशियम रहता है. जो कैंसर व हृयदरोग जैसी बीमारियों से बचाता है.
– रक्तदाब (ब्लड प्रेशर)
भोजन में अरवी के पत्तों का समावेश करने पर इन पत्तों में रहने वाले पोषकतत्व शरीर के रक्तदाब को नियंत्रित करते है. साथ ही इन पत्तों का सेवन करने से तनाव की समस्या भी नहीं होती.
– वजन नियंत्रित रहता है
वजन कम करने के लिए भी अरवी के पत्ते काफी मदद करते है. इन पत्तों में रहने वाले फायबर से पाचनक्रिया सुधर जाती है. जिसकी वजह से वजन काफी हद तक नियंत्रण में रहता है.
रोग प्रतिकारक शक्ति बढती है
अरवी के पत्तों का भोजन में नियमित तौर पर समावेश करते हुए उसका सेवन करने से शरीर में रोग प्रतिकारक शक्ति के साथ ही हिमोग्लोबिन का स्तर बढने में सहायता होती है.

Related Articles

Back to top button