अमरावती

सिकलसेल मरीज मित्र व सिकलसेल मरीजों के जोडीदार का सत्कार समारोह हुआ

सिकलसेल के मरीज व उनके जोडीदार को मार्गदर्शन किया गया

अमरावती प्रतिनिधि /दि. 23 – डॉ बाबासाहब आंबेडकर व कर्मयोगी संत गाडगेबाबा की स्मृतिदिन निमित्त जिला सामान्य अस्पताल व सिकलसेल संघ अमरावती के संयुक्त तत्वावधान में प्रशिक्षण केन्द्र सामान्य अस्पताल में सिकलसेल मरीज मित्र व सम्मान व सिकलसेल मरीजों के जोडीदार का सत्कार कार्यक्रम लिया गया. इस कार्यक्रम का उद्देश्य सिकलसेल मरीज के साथ विवाह हुए निरोगी व्यक्ती का सम्मान करना है. सिकलसेल यह बीमारी अनुवांशिक है तो यह कैसे ठीक होगी. ऐसा कोई भी उपचार नहीं है, ऐसी स्थिति में उनके जोडीदार उनका साथ देते है. मानसिक आधार देते है इसलिए उनका जीवन सुखी होता है. ऐसे सिकलसेल मरीज के जोडीदार का सत्कार करना आवश्यक है. यही इस कार्यक्रम का उद्देश्य है.
समाज में ऐसी भी गलतफहमी है कि सिकलसेल मरीजों का विवाह नहीं होता अथवा उनसे विवाह नहीं करना चाहिए. यह भी समाज के लोगों में गलतफहमी है. इस कार्यक्रम के माध्यम से समाज को यह सकरात्मक संदेश जायेगा कि सिकलसेल मरीज निरोगी व्यक्ती से विवाह कर सकता है व सुखी जीवन व्यतीत कर सकता है.
इस कार्यक्रम में डॉ. मिरवणे, डॉ. सतीश हुमणे, डॉ. घोडाम, डॉ. विलास जाधव, गोवर्धन भगत ने सिकलसेल मरीज व उनके जोडीदार को मार्गदर्शन किया तथा सिकलसेल मरीज के साथ विवाह करनेवाले नवविवहित जोडिया से वृध्द की जोडियो तक 26 जोडियों को सिकलसेल मरीज मित्र सम्मान पत्र देकर व शॉल व पुष्पगुच्छ देकर सत्कार किया गया.

Related Articles

Back to top button