अमरावती

जिला परिषद में जल्द ही विभाग बदल की प्रक्रिया होने के संकेत

सीईओ के कक्ष में पहुंची फाईल

अमरावती / दि.२०जिला परिषद अंतर्गत आनेवाले विविध विभाग में एकही टेबल पर लगतार पांच वर्षों से कार्यरत और एकही टेबल पर तीन वर्षों से काम कर रहे कर्मचारियों का जल्द ही विभाग बदल प्रक्रिया होने के संकेत है. इस संदर्भ में सामान्य प्रशासन विभाग ने संबंधित विभाग द्वारा जानकारी मांगी थी. यह जानकारी प्राप्त होते ही फाईल आगे की कार्रवाई के लिए मुख्य कार्यकारी अधिकारी के दरबार में पहुंचेगी. इसलिए मुख्य कार्यकारी अधिकारी इस पर क्या निर्णय लेंगे, इस ओर सभी की निगाहें लगी है. जिला परिषद के सामान्य प्रशासन विभाग, ग्रामीण जलापूर्ति, समाजकल्याण, जलसंधारण, प्राथमिक शिक्षा, माध्यामिक शिक्षा, वित्त विभाग, पंचायत विभाग, महिला व बालकल्याण, पशुसंवर्धन, स्वास्थ्य, कृषि, लोकनिर्माण सहित सभी विभागों में विगत पांच वर्ष से कार्यरत और एकही टेबल पर तीन साल से कम रहे कर्मचारियों की जानकारी संबंधित विभाग प्रमुखों द्वारा सामान्य प्रशासन ने मांगी थी. यह जानकारी सामान्य प्रशासन को मिलते ही सामान्य प्रशासन विभाग के डिप्टी सीईओ द्वारा यह फाईल आगे के निर्णय के लिए मुख्य कार्यकारी अधिकारी के समक्ष पेश की जाएगी. इस पर अब तक कुछ निर्णय नहीं हुआ है, ऐसी जानकारी है. सरकार की नीति के अनुसार कर्मचारी तबादला प्रतिवर्ष मई माह में किया जाता है. उस समय टेबल बदल की कार्रवाई की जाती है, परंतु अब आर्थिक वर्ष समाप्त होने के लिए लगभग साढे़ तीन महिने का समयावधि है. इसलिए फिलहाल टेबल बदल की कार्रवाई नहीं होगी.
* कोरोना के कारण विलंब
सरकार के निर्देश के मुताबिक एकही विभाग में लगातार पांच साल और एकही टेबल पर तीन साल तक काम करनेवालों के टेबल बदले जाते है. किंतु विगत दो वर्ष में कोरोना के कारण यह कार्रवाई नहीं की गई. मई माह दौरान होनेवाले तबादला प्रक्रिया दौरान इस संबंध में अमल होने के संकेत है.

रिक्त पद भरना जरूरी
सरकार की नीति के अनुसार विभाग बदल करने की प्रक्रिया चलायी जाती है, किंतु कोरोना और अब ग्रामपंचायत चुनाव, अधिवेशन के कारण यह प्रक्रिया नहीं ली गई. ऐसे में सार्वत्रिक तबादलों के दौरान प्रक्रिया चलाना सही होगा. उल्लेखनिय है कि, अनेक पद रिक्त है. इसलिए रिक्त पद भरना भी जरूरी है.
-पंकज गुल्हाने, जिलाध्यक्ष, लिपिकवर्गीय कर्मचारी यूनियन

Related Articles

Back to top button