अमरावती

धूप में भूख और प्यास से ना तड़पे मूक प्राणी

वीर भगतसिंह सेवा ग्रुप का उपक्रम

  • १० युवाओं का एक ही संकल्प:

अमरावती/दि.९-वर्तमान दिनों में कोरोना के कहर जारी रहने के साथ ही अब सूर्यदेवता भी आग उगलने के लिए बेताब नजर आ रहे है. सूरज की तपिश बढने के साथ ही हर कोई ठंडे-ठंडे पानी की तरफ दौड़ लगाते हुए नजर आ रहा है. लेकिन बढ़ती धूप में बेजुबान मूक पंछियों और प्राणियों को पानी के लिए तड़पना पड़ता है. मूक प्राणियों व पंछियों की भूख और पानी से तड़प तड़पकर मौत ना हो इसीलिए वीर भगतसिंह सेवा ग्रुप की ओर से मूक प्राणियों की भूख व प्यास मिटाने के लिए पानी व दाने का प्रबंध करना आरंभ किया है.
यहां बता दें कि बीते तीन वर्षों से वीर भगतसिंह सेवा ग्रुप की ओर से मूक प्राणियों व पंछियों की भूख व प्यास की समस्या को दूर करने के लिए दाने और पानी का प्रबंध किया जा रहा है. प्रतिवर्ष मिट्टी के जलपात्र और पानी की टंकी के जरिए पानी उपलबध कराया जाता है. इस वर्ष भी वीर भगतसिंह सेवा ग्रुप की ओर से जलपात्र रखकर पानी व दानों का प्रबंध कराया जा रहा है. बता दें कि समाज में युवाओं की विचार शैली अब पूरी तरह से बदलते जा रही है. युवा पीढ़ी अपना बेहतर करीयर बनाने के लिए पढ़ाई करने के साथ ही समाजसेवा का भी बीड़ा उठा रहे है. इनमें वीर भगतसिंह सेवा ग्रुप एक ऐसा सामाजिक संगठन है. इस संगठन ने ज्यादा सुर्खियों में ना रहते हुए केवल अपने सामाजिक कार्यों को निभाने का काम शुरू किया है. वीर भगतसिंह सेवा ग्रुप में १० युवा सदस्यों का समावेश है. इनमें सूरज वाडेकर, विक्की राऊत, पवन कैथवास, सौरभ गायकवाड, ऋषिकेश भलावी, तेजस हरणे, शरद नानवटकर, नौशाद शहा, रविंद्र कास्देकर, पंकज लिंगे और महेश चव्हाण शामिल है. यह दस युवा शहर के तक्षशिला महाविद्यालय के छात्र है. इन सभी युवाओं ने महाविद्यालयीन पढ़ाई करने के साथ ही सामाजिक दायित्व का निर्वहन करने का भी बीड़ा उठाया है. ग्रीष्मकालीन दिनों में भूख और प्यास से तड़पने वाले पशुओं व पंछियों के लिए जलपात्र व टंकी के जरिए पानी उपलब्ध कराने का काम आरंभ किया है. स्वयंम की पॉकेटमनी का उपयोग करते हुए यह युवा जलपात्र खरीदकर कठोरा नाका, शेगांव नाका सहित अन्य इलाकों में पेड़ या फिर घरों के आंगन के गेट के सामने रख रहे है. वहीं इनमें रोजाना पानी भी भरने का काम कर रहे है. यहीं नहीं तो पङ्क्षछयों के लिए दाने और पशुओं के लिए चारे का भी प्रबंध यह युवा कर रहे है. इन युवाओं का कार्य शहरवासियों के लिए एक प्रेरणा बनते जा रहा है.

  • गुड़ीपाड़वा से बस स्टॉप, राजापेठ, पंचवटी चौक में लगेगी प्याऊ

प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी श्री सीतारामदासबाबा चैरीटेबल ट्रस्ट की ओर से बाहरी इलाकों से बस, दुपहिया, निजी वाहनों से आवागमन करनेवाले नागरिकों के लिए मध्यवर्ती बस स्टॉप, राजापेठ और पंचवटी चौक में प्याऊ की स्थापना की जाएगी. यह जानकारी चैरीटेबल ट्रस्ट के संचालक किशोर मंत्री ने दी. उन्होंने बताया कि अक्सर बस स्टॉप परिसर समेत राजापेठ, पंचवटी चौक में यात्रियों की प्यास बुझाने के लिए प्याऊ की स्थापना की जाती है. बीते वर्ष कोरोना महामारी के चलते घोषित किए गए लॉकडाउन से प्याऊ बंद करना पड़ा था. लेकिन अब बसों का आवागमन शुरू हो चुका है और सूर्यदेवता भी आग बरसाने का काम कर रहे है. लिहाजा गुड़ी पाड़वा से यात्रियों की सेवा के लिए प्याऊ की स्थापना की जाएगी.

Related Articles

Back to top button