अमरावती

शीतकालीन-2020 व ग्रीष्मकालीन-2021 सत्र परीक्षाओं का एकसाथ नियोजन

युजीसी के दिशानिर्देशों का विद्यापीठ में होगा पालन

अमरावती प्रतिनिधि/दि.२ – संत गाडगेबाबा अमरावती विद्यापीठ में कोरोना की वजह से अटकी पडी शीतकालीन-2020 की सत्र परीक्षा सहित आगामी ग्रीष्मकालीन-2021 की सत्र परीक्षा एक साथ लेने का नियोजन किया जा रहा है. विद्यापीठ अनुदान आयोग द्वारा कोविड-19 के खतरे को देखते हुए जारी किये गये दिशानिर्देशों का पालन कर ऑनलाईन परीक्षाएं लेने की तैयारी विद्यापीठ द्वारा चलायी जा रही है.
उल्लेखनीय है कि, कोरोना वायरस के लगातार बढते खतरे को देखते हुए अमरावती शहर व जिले सहित समूचे संभाग में संचारबंदी लागू की गई है. साथ ही अमरावती व अचलपुर तहसील क्षेत्र में लॉकडाउन घोषित किया गया है. जिसकी वजह से संगाबा अमरावती विद्यापीठ से संलग्नित अधिकांश शैक्षणिक विभागों व महाविद्यालयों को बंद रखा गया है. इससे पहले विगत 26 फरवरी से अभियांत्रिकी व तकनीकी पाठ्यक्रमों की परीक्षाओं का नियोजन किया गया था. जिसकी समयसारणी भी घोषित कर दी गई थी, लेकिन लॉकडाउन की वजह से इस परीक्षा को आगे ढकेल दिया गया है. कोरोना संक्रमण की रफ्तार को देखते हुए अब विद्यापीठ और महाविद्यालयों के कामकाज को पहले की तरह पटरी पर लौटने में अच्छाखासा समय लगेगा, ऐसा चित्र दिखाई दे रहा है. जिसके चलते यह निर्णय लिया गया है कि, शीतकालीन-2020 तथा ग्रीष्मकालीन-2021 की दोनोें सत्र परिक्षाओं को एकसाथ ऑनलाईन लिया जाये, ताकि विद्यार्थियों के शैक्षणिक वर्ष का नुकसान न हो और निर्धारित समय के भीतर परीक्षाएं लेते हुए परीक्षा परिणाम घोषित किये जाये. साथ ही वर्ष 2021-22 के शैक्षणिक सत्र में विद्यापीठ द्वारा विद्यार्थियों को कैरी ऑन देने का भी निर्णय लिया गया है और दोनोें सत्र परीक्षाओं को जुलाई व अगस्त में लेने की तैयारी परीक्षा विभाग द्वारा शुरू की गई है. अभियांत्रिकी व तकनीकी परीक्षाओं को छोडकर अन्य पाठ्यक्रमोें की परीक्षाओें के लिए 29 दिन का लक्ष्य तय किया गया है और बैकलॉग की परीक्षा हेतु 22 दिनों की कालावधी तय की गई है.

स्थानीय परिस्थिति के अनुसार परीक्षाओं को लेकर निर्णय लेने संदर्भ में यूजीसी के दिशानिर्देश है. जिसके अनुसार एक ही समय पर दोनोें सत्र परीक्षाएं लेने हेतु विविध प्राधिकरण की मान्यता लेनी होगी. इसके बाद ही कोई निर्णय लिया जा सकेगा.
– प्रा. डॉ. हेमंत देशमुख
संचालक, परीक्षा व मूल्यांकन मंडल

शीतकालीन-2020 की सत्र परीक्षाएं फरवरी माह तक स्थगित की गई थी. वहीं अब ग्रीष्मकालीन-2021 के साथ यह परीक्षा वार्षिक पैटर्न के अनुसार एकसाथ लेने पर विद्यार्थियों को राहत मिलेगी.
– डॉ. दीपक धोटे
सीनेट सदस्य, संगाबा अमरावती विद्यापीठ

विद्यार्थी संख्या
3.25 लाख – ग्रीष्मकालीन-2021
50 हजार – शीतकालीन-2020 (बैकलॉग)
2.50 लाख – शीतकालीन-2020 (नियमित)

Related Articles

Back to top button