अमरावतीमुख्य समाचार

1952 से जवाहर द्वार पर शहर जिला कांग्रेस कमिटी फहराते है तिरंगा

भूतपूर्व नगराध्यक्ष स्व.उमरलाल केडिया ने शुरू की थी परंपरा

* 71 साल से जारी है यह सिलसिला
* आजादी के अमृत महोत्सव पर कल धूमधाम से मनाया जाएगा स्वाधीनता दिवस
अमरावती/दि.14 – शहर के जवाहर गेट के द्वार पर अमरावती के भूतपूर्व नगराध्यक्ष स्व.उमरलाल केडिया ने वर्ष 1952 से स्वाधीनता दिवस 15 अगस्त और गणतंत्र दिवस 26 जनवरी को ध्वजारोहण की शुरूआत की थी. यह परंपरा पिछले 51 सालो से बदस्तूर जारी है. शहर जिला कांग्रेस कमिटी द्वारा यहां हर वर्ष बडे उत्साह के साथ ध्वजारोहण किया जाता है. आजादी के अमृत महोत्सव निमित्त मंगलवार 15 अगस्त को जवाहर द्वार पर सुबह 10 बजे ध्वजारोहण किया जाएगा.
जानकारी के मुताबिक उमारलालजी केडिया अमरावती के नगराध्यक्ष थे. तब 1952 से जवाहर द्वार पर 15 अगस्त और 26 जनवरी को ध्वजारोहण की शुरूआत की गई. उमरलाल केडिया यह जवाहरगेट वार्ड से नगरसेवक के रूप में कांग्रेस से पार्शद के रूप में निर्वाचित होते थे. तबसे उन्होनें ध्वजारोहण की परंपरा शुरू की थी. 1972 तक यानी 20 वर्ष तक वह हर वर्ष 15 अगस्त और 26 जनवरी को तिरंगा फहराते आए. लेकिन पश्चात दो गुट होने पर उमरलालजी केडिया के ध्वजारोहण पर दुसरे गुट ने आपत्ति जताई. तब यह मामला हायकोर्ट पहुंचा. 1972 में हायकोर्ट ने निर्णय दिया कि, शहर जिला कांग्रेस कमिटी के अध्यक्ष के हाथो जवाहर द्वार पर ध्वजारोहण होगा. तबसे शहर जिला कांग्रेस कमिटी के अध्यक्ष के हाथो यहां ध्वजारोहण का कार्यक्रम आयोजित किया जाता है. राज्य में यदि कांग्रेस की सत्ता रही तो जिले के पालकमंत्री के हाथो यहांंंं तिरंगा फहराया जाता है. 1972 से हायकोर्ट के इस निर्णय के बाद उमरलालजी केडिया जबतक जिंदा थे, यानी वर्ष 1990 तक उन्होंने जवाहर द्वार के सामने स्थित तिवारी बिल्डींग पर ध्वजारोहण किया. आज भी इस बिल्डींग पर उसके सबूत है. वे ध्वजारोहण के बाद छोटे बच्चो को मिठाई और चॉकलेट का वितरण करते थे. उनके इस ध्वजारोहण कार्यक्रम के समय एक से डेढ हजार नागरिक उपस्थित रहते थे.

जगमगा रहा जवाहर द्वार
आजादी के अमृत महोत्सव और हर घर तिरंगा अभियान के तहत जवाहर द्वार को स्वाधीनता दिवस के अवसर पर काफी शानदार सजाया गया है. आकर्षक लाईटिंग के साथ द्वार के दोनो तरफ 300 फुट लंबे तिरंगे को लगाया गया है. इस मार्ग से गुजरने वाले हर राहगीर का ध्यान इस ओर आकर्षित होता है.

सभी कांग्रेसी रहेंगे कार्यक्रम में उपस्थित
मंगलवार 15 अगस्त को सुबह 10 बजे जवाहर द्वार पर शहर जिला कांग्रेस कमिटी द्वारा ध्वजारोहण का कार्यक्रम आयोजित किया गया है. इस कार्यक्रम में जिले की पूर्व पालकमंत्री यशोमती ठाकुर, पूर्व मंत्री डॉ.सुनिल देशमुख, पूर्व महापौर विलास इंगोले, मिलिंद चिमोटे, शहर जिला कांग्रेस कमिटी के अध्यक्ष बबलू शेखावत, राजू भेले, सुरेश रतावा, संजय वाघ समेत सभी कांग्रेस कमिटी के पदाधिकारी और कार्यकर्ता बडी संख्या में उपस्थित रहेंगे.

दो हजार लड्डू का होगा वितरण
पूर्व महापौर विलास इंगोले ने बताया कि, शहर जिला कांग्रेस कमिटी द्वारा 15 अगस्त स्वाधीनता दिवस के अवसर पर सुबह 10 बजे ध्वजारोहण का कार्यक्रम होगा. शहर जिला कांग्रेस कमिटी के पदाधिकारी व कार्यकर्ता बडी संख्या में उपस्थित रहेंगे. इस अवसर पर ध्वजारोहण के बाद उपस्थितो द्वारा दो हजार बुंदी के लड्डू का वितरण किया जाएगा. साथ ही बच्चो को चॉकलेट भी वितरित की जाएगी.

Related Articles

Back to top button