अमरावती

यू-डायस पंजीयन में सिंधुदुर्ग व गोंदिया जिला अव्वल

अमरावती जिला 35वें नंबर पर

अमरावती/ दि.7– राज्य में यू-डायस (यूनिफाईड डिस्ट्रीक्ट इंफार्मेशन सिस्टिम फॉर एज्युकेशन) प्रणाली व्दारा ऑनलाइन प्रणाली से शालाओं का पंजीयन व संपूर्ण जानकारी भरने का उपक्रम शासन के शिक्षा विभाग व्दारा चलाया जा रहा हैं. जिसमें राज्य में कुल 1 लाख 10 हजार 230 शालाओं का अब तक 92.83 प्रतिशत पंजीयन किया जा चुका है और शाला की संपूर्ण जानकारी ऑनलाइन प्रणाली से दर्ज की गई हैं.
राज्य के 36 जिलों में सिंधुदुर्ग व गोंदिया जिला पंजीयन के मामले में अव्वल है, वहीं अमरावती जिला 35वें क्रमांक पर हैं. पहले राज्य की मनपा,नगर परिषद, जिला परिषद, निजी अनुदानित व बिना अनुदानित, आदिवासी विभाग की शाला, मदरसे, जवाहर नवोदय विद्यालय, सैनिक शाला की जानकारी ऑफलाइन प्रणाली से दर्ज की जाती थी. जिसमें पारदर्शीता लाने के लिए तथा शासन की विविध योजनाओं की संपूर्ण जानकारी एक क्लिप पर उपलब्ध हो इस उद्देश्य से शासन व्दारा यू-डायस प्लस प्रणाली के माध्यम से कक्षा 1 से 12 वीं तक के विद्यार्थियों व शिक्षकों के साथ अन्य जानकारी भी ऑनलाइन प्रणाली से दर्ज की जा रही हैं.
राज्य की 1 लाख 10 हजार 230 शालाओं में से 1 लाख 2 हजार 324 शालाओं ने ही अपनी संपूर्ण जानकारी दी हैं जिसका प्रमाण 92.83 फीसदी हैं. 5 हजार 307 शालाओं की जानकारी दर्ज करने का काम शुरु हैं. वहीं राज्य की 2 हजार 599 शालाओं की जानकारी देने की शुरुआत अब भी नहीं की गई. जिसमें पालघर जिले का पहला नंबर हैं. यू-डायस प्रणाली में दी गई जानकारी का उपयोग शासन की सांख्यिकी, सैनिटेशन आदि सहित केंद्रीय मनुष्यबल विकास मंत्रालय के सभी विभागों में किया जाता हैं. सभी व्यवस्थापन की शाला, विद्यार्थी संख्या, आधारभूत सुविधा, शिक्षक संख्या आदि पदों की समीक्षा हर साल यू-डायस के मार्फत ली जाती है और जानकारी के आधार पर केंद्र व राज्य सरकार व्दारा निधि का नियोजन किया जाता हैं.
 
क्या है यू-डायस प्रणाली?
यू-डायस प्रणाली व्दारा विविध योजनाओं के तहत शासन की ओर से अनुदान का वितरण किया जाता हैं. अनुदान वितरण व आदि नियोजन व्यवस्थित हो, इसके लिए शालाओं की सविस्तार जानकारी उपलब्ध हो, इसके लिए यू-डायस प्लस प्रणाली विकसित की गई हैं.

Related Articles

Back to top button