अमरावती

शादी के लिए राजस्थान में लडकियां नहीं मिलती साहब !

मानव तस्करी के चार आरोपी जेल की सलाखों के पीछे

पांचवा आरोपी भी पुलिस की गिरफ्त में
अमरावती/ दि. 23- ‘साहब हम गरीब तबके के लोग है, हम क्या तस्करी करेंगे, हमारे इधर लडकियां नहीं मिलती शादी के लिए, इसी वजह से गहने बेचकर फरीद अली को 1 लाख 30 हजार रूपए दिए है. लडकी घर में लाया, शादी की, यह बात कबूल करते हैं.’ ऐसा राजस्थान से गिरफ्तार कर लाए गए मानव तस्करी के मामले में तीन आरोपियों ने पुलिस के समक्ष कबूल किया. तीनों आरोपियों को न्यायालयीन कस्टडी के तहत और उनके साथ उज्जैन के फरीद को भी जेल की सलाखों के पीछे रवाना किया. इस मामले में पुलिस ने पांचवे आरोपी को भी गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है.
अदालत ने मंगलवार के दिन चारों आरोपियों को न्यायालयीन कस्टडी के तहत जेल रवाना करने के आदेश दिए. जिस पर संतोष इंगले, निकेश राठोड व एक महिला को जेल भिजवाया गया था. यहां के एक नाबालिग लडकी को पर प्रांत में बेचने के मामले में अपराध शाखा पुलिस ने राजस्थान से तीन व मध्यप्रदेश से एक को गिरफ्तार किया था. जिसमें फरीद अली एहसान अली (30, बडनगर, म.प्र.) चंपादास वैष्णव (33), सुरेशदास वैष्णव (40,दोनों देवडियां, जि. उदयपुर), संजय पुरूषोत्तमदास वैष्णव (23, आनंदीयों का गुढा, उदयपुर) का समावेश है. इस बीच मध्यप्रदेश के जावरा में जब उस नाबालिग लडकी को बेचने का सौदा तय हुआ. उसके बाद 15 दिन के बाद वह लडकी 18 वर्ष की हो जायेगी. ऐसा फरीद अली ने वैष्णव परिवार को बताया था. मगर मेरे सामने बेटे का विवाह हो, ऐसा संजय वैष्णव की बीमार मां की इच्छा थी. लडकी 18 साल की पूरी होने से पहले ही उसका विवाह किया गया, ऐसा भी आरोपी ने कबूल किया है.
* तहकीकात में क्या सामने आया ?
आरोपी के अनुसार राजस्थान मेंं लडकों की तुलना में लडकियों की संख्या कम है. विवाह संस्था में कई समस्याएं सामने आती है. इससे निपटने के लिए नियम तोडकर लडकियों को विवाह करने के लिए खरीदा जाता है. इस मामले में भी अकोला के आरोपी ने अमरावती की नाबालिग लडकी का मध्यप्रदेश में सौदा तय किया और उसका विवाह कराया. इस बीच इस मामले के प्रवीण राठोड व एक महिला अब तक फरार है और इस मामले में नाम सामने आया. आकाश वेरूलकर भी लापता है.
* जमानत के लिए आया और फंसा
बडे भाई को अमरावती की पुलिस पकडकर ले गई, ऐसी जानकारी मिलते ही छोटा भाई अमरावती आया. पुलिस से जमानत के लिए मुलाकात की. ज्यादा जानकारी निकालने पर मानव तस्करी के मामले में वह भी शामिल होने की बात पुलिस को पता चली. तहकीकात कर पुलिस ने उसे भी गिरफ्तार कर लिया. राहुल पुरूषोत्तम दास वैष्णव (20, आनंदीयोंका गुढा जि. उदयपुर) यह गिरफ्तार किए गए आरोपी का नाम है.

Related Articles

Back to top button