अमरावतीमहाराष्ट्र

परतवाडा में सीताफल की दरें सफरचंद से ज्यादा

मीठे व बडे आकार के फल सभी की बन रहे पसंद

परतवाडा/दि.5-अक्टूबर के पहले ही सप्ताह में परतवाडा में सीताफल पहुंचे है. उच्च क्वालिटी के, पूर्णत: विकसित बडे आकार के मीठे फल किसानों के खेत के और सीताफल बगीचे के है.
पिछले साल यही फल सितंबर के पहले ही सप्ताह में परतवाडा में पहुंचे थे. इन सीताफलों की 100 से 150 प्रतिकिलो दर से बिक्री हो रही है. आज ग्राहकों को सफरचंद से ज्यादा सीताफल के लिए कीमत देना पड रहा है. अचलपुर राजस्व विभाग में अचलपुर राजस्व विभाग में अचलपुर तहसील में चंद्रभागा, शहानुर, सपन, बिच्छन नदी तथा चांदूर बाजार तहसील के पूर्णा, चारघड, मेघा नदी किनारे के परिसर में, नजदीकी वन क्षेत्र में बडे पैमाने पर सीताफल के पेड है. यह पेड प्राकृतिक रुप से निकले है. कुछ क्षेत्र में तो सीताफलों के पेड का जंगल तैयार हुआ है. वडगांव, बहिरम, शिरजगांव कसबा, घाटलाडकी, देउरवाडा, काजली, ब्राह्मणवाडा थडी परिसर में प्राकृतिक सीताफल बगीचा तैयार हुआ है. इसी तरह परतवाडा-बैतुल, परतवाडा-अंजनगांव मार्ग के दोनों ओर और अचलपुर, चांदूर बाजार से सटकर सतपुडा पर्वत के तलहट पर सीताफल के पेड देखने मिलते है. मेलघाट सहित अचलपुर व चांदूर बाजार तहसील के पहाडी क्षेत्र में भी सीताफल के पेड बडी संख्या में है.
* राज्य में सर्वदूर प्रसिद्ध
मध्य प्रदेश सहित राज्य में सभी ओर सीताफल प्रसिद्ध है. इन सीताफलों को देखते ही ग्राहक आकर्षित हो रहे है. मीठे और स्वादिष्ट सीताफल सभी की पसंद बन रहे है.
* सरकारी नीलामी
सरकारी जमीन पर और सडक के किनारे लगे सीताफलों के पेडों, बगीचे की नीलामी की जाती है. नीलामी लेने के लिए दूर-दूर से व्यापारी परिसर में दाखिल होते है.

Related Articles

Back to top button