अमरावतीमुख्य समाचार

आखातीज पर भी सराफा बाजार में सुस्ती

रेट बढने से सोने की बजाए बैनटेक्स, एडी की तरफ रुझान

* कल मुहूर्त ट्रेडिंग की थोडी बहुत उम्मीद
अमरावती/दि.21- बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि का दौर जारी रहते एवं सोने के दाम में आई तेजी के कारण इस बार अनपूछे मुहूर्त कहलाते अक्षय तृतीया पर भी सराफा बाजार में सुस्ती रहने के आसार नजर आ रहे हैं. सरकारी नियम कायदो और भारी टैक्स की वजह भी बताई जा रही. इसके अलावा वैवाहिक सीजन विलंब से रहने के कारण कल शनिवार 22 अप्रैल की अक्षय तृतीया पर बाजार के जानकारों को थोडी बहुत ग्राहकी की आशा है. अमरावती मंडल ने बाजार में अनेक ज्वेलर्स तथा जानकारों से बात की तो, उन्होंने उक्ताशय की जानकारी दी. बता दें कि सोने के दाम 60 हजार रुपए प्रति तोला और चांदी 72 हजार रुपए किलो हो गई है. हालांकि पिछले दो दिनों में सोने में 1 हजार और चांदी में 2 हजार रुपए की गिरावट आई है. फिर भी सराफा की बजाए जवाहर गेट की मोची गली की बैनटेक्स और आर्टिफिशियल गहनों की दुकानों में भीड ज्यादा बताई जा रही.
* कारागीर बैठें ठाले
सराफा में स्थानीय और बंगाली मिलाकर 800 से अधिक कारीगर हैं. जो इस बार विवाह का सीजन देरी से होने और दाम में बढोतरी के कारण बहुत अधिक काम नहीं होने के कारण आराम फरमा रहे हैं. कुछ एक कारीगरों के पास ही काम है. बल्क ऑर्डर इस बार अब तक नहीं होने की जानकारी बाजार के अग्रणी स्वर्णकार ने अमरावती मंडल से बातचीत में दी. उन्होंने बताया कि, उनके पास एक दर्जन कारीगर काम करते हैं. इसके अलावा छिलाई, कटाई और पॉलिश के कारीगर अलग से हैं. किंतु इस बार गुढीपाडवा से भी अक्षय तृतीया का सीजन अपेक्षाकृत ठंडा दिखाई पड रहा. यह स्वर्णकार सराफा में रियल नग की अंगूठियों के लिए भी प्रसिद्ध हैं. इस बारे में पूछने पर उन्होंने बताया कि, रियल खडे जैसे पुखराज, मूंगा, माणक, मोती, नीलम, लहसूनिया, गोमेद आदि के ग्राहक वर्षभर रहते हैं. उनके लिए अक्षय तृतीया विशेष नहीं रहती.
* सोने के निवेशक करेंगे सौदे
एक बाजार तज्ञ ने बताया कि, सोना अंतरराष्ट्रीय मुद्रा बन चुका है. अन्य क्षेत्र के निवेशक भी सोने के तरफ आकर्षित हुए है. वे अवश्य कल के अबूझ मुहूर्त में सौदे करेंगे. कुछ प्रमाण में आज ही बुलियन बुक हो जाने की जानकारी देते हुए एक व्यापारी ने बताया कि, बगैर बिल राष्ट्रीय भाव से 2 हजार रुपए कम में पीली धातु उपलब्ध है. चांदी के बर्तन आदि की ग्राहकी तगडी होने की आश भी सराफा व्यापारियों को है.

* टैक्स में कमी की गुहार
सराफा व्यापारी असो.के अध्यक्ष राजेंद्र भंसाली ने सोने पर 3 प्रतिशत जीएसटी का पुन: विरोध कर कहा कि, इसे 1 प्रतिशत से अधिक नहीं होना चाहिए. तभी नंबर एक में अधिक काम होगा और सरकार को अधिक वाल्यूम मिलेगा, टैक्स अधिक मिलेगा. दाम काफी बढ गए हैं. 3 प्रतिशत टैक्स से सोना और 2 हजार रुपए महंगा हो जाता है. इसलिए शासन को विचार करना चाहिए.

* आज के रेट
सोना कच्चे में – 60400
सोना पक्के में – 61950
चांदी – 73500-74000

Related Articles

Back to top button