अमरावती

गर्मी में छत पर सोना पड सकता है भारी

घर में चोरी होने का खतरा

* शहर के बाहरी इलाकों के घर चोरों के निशाने पर
अमरावती/दि.29 – इन दिनों दिन के समय तापमान 40 डिग्री सेल्सिअस के आसपास पहुंच रहा है. वहीं रात में भी भारी उमस होने की वजह से पसीने छूटते है. जिसके चलते लोगबाग अपने घर की छत पर खुले आसमान के नीचे सोना पसंद करते है. जहां ठंडी हवा में अच्छी नींद भी आती है. लेकिन शहरी क्षेत्र में चोरों की वजह से लोग इस सुख का आनंद भी नहीं ले पाते. क्योंकि यदि घर के सभी लोग छत पर सोने लगे गए, तो खाली घर में घुसकर चोरों द्बारा घर की अलमारी व तिजोरी को साफ कर दिए जाने का खतरा रहता है. विशेष तौर पर शहर के बाहरी इलाकों में बसी नई रिहायशी बस्तियों में बने घरों पर चोरों द्बारा अक्सर ही नजर रखकर निशाना साधा जाता है. इसके साथ ही शहर के बीचों बीच रहने वाले घर भी चोरों से सुरक्षित नहीं है और कई स्थानोें पर तो दिन दहाडे भी चोरियां हो रही है.
उल्लेखनीय है कि, इन दिनों गर्मी की छूट्टियां व रिश्तेदारी में शादी ब्याह जैसा आयोजन रहने के चलते लोगबाग पूरे परिवार सहित बाहर घूमने-फिरने के लिए जाते है. ऐसे घरों पर चोरों द्बारा नजर रखी जाती है और मौका मिलते ही घर में सेंध लगाकर चोरी की घटना को अंजाम दिया जाता है. साथ ही इन दिनों कई लोगबाग रात के समय गर्मी व उमस से राहत मिलने हेतु अपनी घर के छत पर सोने के लिए जाते है. ऐसे समय नीचे खाली पडे घर में कोई चोर न घुस पाए. इस बात की ओर पूरा ध्यान दिया जाना भी बेहद जरुरी होता है.

* अधिकतम तापमान 40 डिग्री पर
जिले में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सिअस से आगे जा चुका है और रात के समय भी काफी उमस होती है. ऐसे में घर के भीतर नींद लगना काफी मुश्किल होता है. जिसके चलते कई लोग अपने घर की छत पर जाकर सोते है.

* उमस बढने से छत पर सोने वालों की संख्या बढी
विगत एक सप्ताह से बेमौसम बारिश का दौर चल रहा है. बारिश होने के बाद वातावरण में काफी उमस पैदा होती है. जिसकी वजह से कुलर भी किसी काम में नहीं आता. ऐसे में इन दिनों छत पर जाकर सोने वाले लोगों की संख्या काफी हद तक बढ गई है.

* चोर साध रहे दांव
चोर हमेशा ही मौके की तलाश में रहते है. गर्मी के मौसम दौरान छूट्टी व शादी ब्याह के चलते लोगबाग अपने घर पर ताला लगाकर बाहरगांव जाते है, ऐसे ही घरों में सेंध लगाकर चोरों द्बारा कीमती सामानों की चोरी की जाती है. जिसके चलते घरों की सुरक्षा के साथ ही यात्रिकालीन गश्त पर भी सवालिया निशान लगता दिखाई दे रहा है.

* 4 माह में 200 से ज्यादा चोरी व सेंधमारी
शहर पुलिस आयुक्तालय के 10 पुलिस थाना क्षेत्र में विगत साढे तीन माह के दौरान चोरी व सेंधमारी की करीब 200 घटनाएं घटित हुई है. इसके अलावा दुपहिया चोरी व चेन स्नेचिंग की घटनाएं अलग है. जिसका सीधा मतलब है कि, चोरों द्बारा बडे पैमाने पर बंद घरों को निशाना बनाया जा रहा है.

* सावधानी बरतना जरुरी
घर की छत पर सोने के लिए जाते समय घर के सभी दरवाजे व खिडकियां अच्छे से बंद करना चाहिए.
– घर के आसपास और बाहरी हिस्से में लगे लाइट रात के समय शुरु रखने चाहिए. साथ ही सुरक्षा के लिहाज से घर के आसपास सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जाने चाहिए.

* व्यापारिक संकुल की दुकान से तिजोरी साफ
नांदगांव पेठ पुलिस थाना क्षेत्र अंतर्गत एक व्यवसायिक संकुल में स्थित प्रतिष्ठान की तिजोरी से करीब 13 लाख रुपए की नगद रकम चूरा ली गई. यह मामला दूसरे दिन सुबह दुकान खोलने के बाद उजागर हुआ था. इसके अलावा भी कई मकानों व दुकानों में दिन-दहाडे चोरियां हुई है.

* नागरिकों द्बारा काफी अधिक सतर्क रहने की जरुरत है. घर की सुरक्षा के लिए सीसीटीवी व अन्य आवश्यक उपाय किए जाने चाहिए. पुलिस द्बारा लगातार पेट्रोलिंग की जाती है और शहर पुलिस 24 बाय 7 सतर्क रहती है.
– नवीनचंद्र रेड्डी,
शहर पुलिस आयुक्त

Related Articles

Back to top button