अमरावती

अफवाह की वजह से चिकन, अंडे, मांस बिक्री व्यवसाय में मंदी

शहर में बर्ड फ्लू (Bird Flu) का संकट नहीं

अमरावती/दि.11 – शहर में अफवाह की वजह से चिकन, अंडे व मांस व्यवसाय में मंदी आयी है. शहर व जिले में कोरोना के प्रादुर्भाव के चलते व्यवसाय में कमी आयी थी. किंतु अब लॉकडाउन के पश्चात व्यवसाय में धीरे-धीरे गति आयी थी. किंतु बर्ड फ्लू की अफवाह के चलते व्यवसाय में मंदी आ गई.जिले व शहर में बर्ड फ्लू जैसा कोई रोग दिखाई नहीं दे रहा है. किंतु मांस बिक्री में इसका परिणाम हुआ है.
ईतवारा बाजार स्थित कॅपिटल चिकन सेंटर संचालक शाकीर हुसैन ने कहा कि बर्ड फ्लू की वजह से मांस व्यवसाय पर किसी प्रकार का परिणाम नहीं हुआ है. अमरावती शहर में 160 रूपये किलो चिकन व गावरानी चिकन 260 रूपये किलो से बेचा जा रहा है. फिलहाल मांस व्यवसाय की बिक्री कम नहीं हुई है. बिक्री पर परिणाम मार्गशीर्ष महिने की वजह से हुआ है. मार्गशीर्ष चालू होने की वजह से तथा पौष रविवार की वजह से परिणाम हुआ है.

अंडे की बिक्री में 20 फीसदी कमी

अंडा व्यवसायी जाफर भाई ने कहा कि अमरावती शहर में स्थानिक पोल्ट्री फार्म के अतिरिक्त हैदराबाद से भी अंडो का आयात किया जाता है. किंतु बर्ड फ्लू की अफवाह के चलते 20 फीसदी अंडे की बिक्री में कमी आयी है. इसके अलावा दाम भी कम हुए है. विशेषत: बर्ड फ्लू की वजह से 4 से 5 राज्य में अंडे भिजवाए नहीं गये. जिसमें भी दाम कम हुए है. शहर में 570 रूपये प्रति सैकडा बिकने वाला अंडा फिलहाल 463 रूपये प्रति सैकडा बेचा जा रहा है.

अफवाह ने तोडी कमर

पिछले साल जनवरी महिने में सोशल मीडिया पर अफवाहो का दौर शुरू था. जिसमें कहा जा रहा था कि पशु पक्षियों में भी कोरोना का संक्रमण बढ रहा है. जिसमें अधिकांश लोगों ने मटन व अंडे खाना बंद कर दिया था. जिससे व्यवसायियों का नुकसान हुआ था. अब बर्ड फ्लू की अफवाह के चलते पोल्ट्री व्यवसाय पर प्रतिकूल परिणाम हो रहा है.

बर्ड फ्लू से बचने उपाय योजना

– घरों में पालतू पक्षी नहीं रखे
– खुली जगह से मांस नहीं खरीदे
– बार-बार हाथ धोए
– सैनिटायजर का इस्तेमाल करे
– पक्षियों के संपर्क में न रहे
– वायरस का प्रभाव दिखते ही 48 घंटो के भीतर डॉक्टर की सलाह ले.

बर्ड फ्लू के लक्षण

सांस लेने में परेशानी, खांसते समय कफ निकलना, सर में दर्द होना, उल्टी का आभास होना, शरीर जकडना, पेट दुखना आदि बर्ड फ्लू के लक्षण है.

Related Articles

Back to top button