अमरावतीमहाराष्ट्र

कारागृह में तमिलनाडू पैटर्न के मुताबिक स्मार्ट कार्ड टेलिफोन सेवा

परिवार और वकील से संवाद करने के लिए होगा इस्तेमाल

* शासन की तरफ से विविध साहित्य पहुंचा
अमरावती /दि. 20– अपने हाथ से अचानक हुई गलती का प्रायश्चित न्यायालय के आदेश के मुताबिक सजा भुगत रहे कैदियों को परिवार और वकील से सीधा संवाद करने के लिए स्थानीय मध्यवर्ती कारागृह में जल्द स्मार्ट कार्ड टेलिफोन सेवा प्रारंभ की जानेवाली है. फिलहाल अमरावती कारागृह में 1150 से अधिक महिला व पुरुष कैदी है.
पहले कारागृह में दाखिल हुए कैदियों को कारागृह के नियमानुसार उनके वकीलो से और परिजनों से संवाद करने के लिए मुलाकात, क्वॉईन बॉक्स, वीडिओ कॉफ्रेंसिंग आदि सुविधा दी जाती थी. लेकिन कारागृह में क्षमता से अधिक कैदी कैद रहने से प्रचलित सुविधा देने में मर्यादा आ रही थी. साथ ही समय बितने के साथ अत्याधुनिक तकनीकी ज्ञान के तहत कारागृह के सभी कैदियों को उनके वकील और परिवार से संवाद करने के लिए सुधार होना आवश्यक हो गया है. कारागृह के कैदियों के लिए तमिलनाडू कारागृह के पैटर्न पर राज्य के सभी कारागृह में दाखिल कैदियों के लिए तमिलनाडू स्थित अ‍ॅलन ग्रुप की सहायता से कैदियों के लिए स्मार्ट कार्ड सुविधा जल्द शुरु की जानेवाली है. अमरावती मध्यवर्ती कारागृह में फिलहाल औसतन पुरुष व महिला कैदी 1150 है. सभी विभागो के बैरेक के बाहर की तरफ कंपनी द्वारा टेलिफोन लगाए जानेवाले है. स्मार्ट कार्ड में कैदी के रिश्तेदार और वकील के कुल तीन फोन नंबर सेव किए जानेवाले है.

* छह मिनट का संवाद
स्मार्ट कार्ड के माध्यम से जीन कैदियों के फोन नंबर की जांच हुई है, ऐसे सभी कैदियों को सप्ताह में तीन दफा प्रत्येकी छह मिनट संवाद करने के लिए दिए जानेवाले है. प्रति मिनट एक रुपए के मुताबिक शुल्क लिया जानेवाला है.

* कैदियों के लिए सुविधा
कारागृह में जल्द स्मार्ट कार्ड टेलिफोन सेवा प्रारंभ होनेवाली है. इसके लिए साहित्य पहुंच गया है. नियमानुसार कैदियों के परिवार और उनके वकिल से संवाद करने के लिए छूट मिलनेवाली है.
– कीर्ती चिंतामणी, अधीक्षक, मध्यवर्ती कारागृह, अमरावती.

Related Articles

Back to top button