अमरावतीमहाराष्ट्र

जले की 60 स्कूलों में स्मार्ट क्लासरूम की होंगी निर्मिती

नई शैक्षणिक नीति, सामग्री रवाना

अमरावती /दि.-समग्र शिक्षा अभियान अंतर्गत जिले के शहर और ग्रामीण क्षेत्र की 60 स्कूलों में केंद्र के माध्यम से स्मार्ट क्लासरूम की निर्मिती की जानेवाली है. इसके लिए निधि उपलब्ध करवाई गई है. इन स्कूलों में स्मार्ट क्लासरूम के लिए आवश्यक सामग्री भी रवाना की गई है. जिससे अब जल्द ही इन स्कूलों की कक्षाएं भी स्मार्ट क्लासरूम के रूप में निर्माण होगी.
जिले में जिला परिषद के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्र में 1585 से अधिक शालाएं है. यहां पर लगभग दो लाख से अधिक विद्यार्थी शिक्षा ले रहे है. स्मार्ट क्लासरूम में सरकार की तरफ निश्चित की एक निजी कंपनी इस संस्था द्वारा इंटरेक्टिव फ्लॅट पैनल 65 इंच, ओपीएस टैबलेट कैमरा, ट्राली स्पीकर, ट्रॉली स्टैंड 65 इंच आयएफपीडी, एलएमएस यह सामग्री उपलब्ध करवाई जाएगी. निकाय संस्था की स्कूलों का भी दर्जा बेहतर नहीं है. इसलिए दिन ब दिन यह पटसंख्या घट रही है. लेकिन अब समग्र शिक्षा अंतर्गत जिले में 60 स्कूलों में केंद्र के माध्यम से स्मार्ट क्लासरूम की निर्मिती की जाएगी.
निकाय संस्था की स्कूलों की विद्यार्थी हाजिरी संख्या टिकने के साथ ही यहां पर विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध हो, इसके लिए नि:शुल्क पाठ्यपुस्तक, गणवेश, शालेय पोषण आहार, यात्रा भत्ता आदि योजना चलाई जाएंगी.

 

Related Articles

Back to top button