अमरावती

स्मार्ट इंडिया हैकथॉन-2023 का समापन

टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में भारत बनेगा महाशक्ति

* विधायक प्रवीण पोटे ने जताया विश्वास
* सीईओ अविश्यात पंडा ने की सराहना

अमरावती/दि.22– स्मार्ट इंडिया हैकथॉन में सहभागी प्रतिभागियों ने भारत सरकार द्वारा दी गई समस्याओं पर 36 घंटे में समाधान के लिए परिश्रम लिया. उनके द्वारा तैयार की गई एप्लीकेशन को देखने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में अगले कुछ वर्षों में भारत इस क्षेत्र में महाशक्ति बन जाएगा. विद्यार्थियों के कला, कौशल को प्रोत्साहन देने के लिए स्मार्ट इंडिया हैकथॉन जैसी स्पर्धा सालाना पीआर पोटे कॉलेज में आयोजित की जाएगी. देश के विभिन्न राज्यों के विद्यार्थी इस स्पर्धा में बडी संख्या में सहभागी होंगे, यह विश्वास पोटे ग्रुप के चेयरमैन व विधायक प्रवीण पोटे पाटिल ने व्यक्त किया. भारत सरकार द्वारा दो दिवसीय दिन-रात आयोजित स्मार्ट इंडिया हैकथॉन-2023 का समापन पोटे कॉलेज परिसर में चेयरमैन प्रवीण पोटे की पहल पर बनाए गए भव्य-दिव्य स्वामी विवेकानंद सभागार में हुआ. इस अवसर पर वे बोल रहे थे.

पीआर पोटे पाटिल अभियांत्रिकी महाविद्यालय का भारत सरकार, केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के इनोवेशन सेल और अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद द्वारा स्मार्ट इंडिया हैकथॉन 2023 के लिए चयन किया गया. जिसमें 11 विभिन्न राज्यों के विद्यार्थियों को स्पर्धा के लिए बडा मंच और उत्कृष्ट नियोजन, आवास और भोजन व्यवस्था पोटे पाटिल कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग ने अपने स्तर पर उपलब्ध कराई. लगातार 36 घंटे विद्यार्थियों ने अपने बौद्धिक कौशल का उपयोग कर भारत सरकार व केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय द्वारा प्रदान की गई पांच समस्याओं को हल कर प्रत्येकी 1 लाख रुपए का पुरस्कार जीता. जिला परिषद के सीईओ अविश्यांत पंडा, पीआर पोटे पाटिल एजुकेशन गु्रप के अध्यक्ष विधायक प्रवीण पोटे पाटिल, उपाध्यक्ष श्रेयश प्रवीण पोटे पाटिल, एआईसीईटी प्रतिनिधि आनंद कुलकर्णी, संचालक डॉ.डी.टी.इंगोले की प्रमुख उपस्थिति में यह समापन हुआ.

11 राज्यों की सत्ताईस टीमों ने भाग लिया. भारत सरकार व केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय द्वारा प्रदान की गई पांच समस्याओं पर काम किया. जिसका एआईसीटी ने परिक्षण किया. जिसके बाद नतीजे घोषित किए. सभी विजेता टीमों को उपस्थित गणमान्यों के हाथों 1,00,000 रुपये का पुरस्कार दिया गया. इसी प्रकार प्रतियोगिता के संयोजक डॉ. जिशान खान को सम्मान चिह्न देकर सम्मानित किया गया तथा प्रतियोगिता का उच्चतम परीक्षण करने वाले परीक्षकों को भी शॉल, श्रीफल एवं सम्मान चिह्न देकर सम्मानित किया गया. सभी प्रतिभागियों को प्रशस्ति पत्र एवं सम्मान चिह्न प्रदान किया गया. कार्यक्रम की नियोजन प्रतियोगिता के संयोजक डॉ. जीशान खान और आयोजन को सफल बनाने के लिए सभी प्रोफेसरों ने सहयोग किया.

* इन कॉलेज ने पाई सफलता
इसमें प्रो प्लैनेट पर्सन एप्लीकेशन विभाग में पुणे के विश्वकर्मा इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी कॉलेज ने व्यवहार निगरानी और परिवर्तन प्रणाली में तमिलनाडु के नादर सरस्वती इंजीनियरिंग कॉलेज के विद्यार्थियों ने इवेस्ट और फैसिलिटी लोकेटर में, नोएडा के बेनेट विश्वविद्यालय ने पानी और बिजली ट्रैकिंग एप्लीकेशन में, वर्धा के बीआईटी कॉलेज तथा शिी तरह व वच्युअल झू श्रेणी में प्रथम पुरस्कार जीता.

* व्यवसाय शुरु करने मिलेगी सहायता-पंडा
समारोह में सीईओ अविश्यांत पांडा ने कहा कि यह प्रतियोगिता भारत सरकार द्वारा नवप्रवर्तकों को उनकी नवीन अवधारणाओं को मूर्त रूप देने के लिए आयोजित की जाती है, इससे छात्रों के कौशल को बढावा मिलेगा और साथ ही छात्रों को भारत सरकार से एक व्यवसाय शुरू करने में सहायता मिलेगी. नई-नई संकल्पनाएं प्रस्तुत कर स्टार्टअप शुरू करने भारत सरकार सहायता की जाएंगी. जिससे छात्र उद्योग क्षेत्र में अपना योगदान देंगे. पीआर पोटे पाटिल कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग का चयन इस प्रतियोगिता का उत्कृष्ट नियोजन कर सफलतापूर्वक प्रतियोगिता आयोजित की और अमरावती की प्रतिष्ठा बढाई. हैकथॉन स्पर्धा के लिए अमरावती में बड़ा सुविधाजनक मंच पीआर पोटे कॉलेज की वजह से उपलब्ध हो पाया.

Related Articles

Back to top button