अमरावतीमहाराष्ट्र

स्मार्ट इंडिया हॉकथॉन स्पर्धा का आयोजन

50 टीमों ने लिया सहभाग

* प्रा. राम मेघे इन्स्टीट्यूट का उपक्रम
अमरावती/दि.30- स्थानीय विदर्भ युथ वेलफेयर सोसायटी द्बारा संचालित प्रा. राम मेघे इन्स्टीट्यूट ऑफ टैक्नॉलॉजी एंड रिसर्च बडनेरा में साल 2024 की स्मार्ट इंडिया हॉकथॉन स्पर्धा का आयोजन किया गया था. स्पर्धा में 50 टीमों ने सहभाग लिया. जिसमें प्रत्येक टीम में 6 सदस्यों का समावेश था. इस तरह से कुल 300 विद्यार्थियों ने प्रकल्प प्रस्तुत कर समाज की विभिन्न समस्याओं पर तकनीकी ज्ञान की सहायता से उपाय खोजने का प्रयास किया.
हॉकथॉन का उद्देश्य विद्यार्थियों में नवीनता, सृजनशीलता व उद्योजकता की भावना जागरूक करने का था. स्पर्धा में शामिल हर टीम ने उनकी समस्याओं का समाधान करनेवाला प्रोटोटाईप तथा सोल्युशन प्र्रस्तुत किया. कार्यक्रम के दौरान विद्यार्थियों ने उनकी कल्पनाओं को मूर्त रूप देने के लिए परिश्रम किए और प्रकल्पों का उत्कृष्ट प्रदर्शन किया. दिनभर चले इस उपक्रम के विविध सत्रों में विद्यार्थियों ने सोल्युशन का प्रेजेंटेशन दिया.
कार्यक्रम में प्रमुख अतिथि के रूप में डॉ. वी. आर. राउत, डॉ. एस. एस. देशमुख, डॉ. एम.ए. पुंड उपस्थित थे. वहीं हॉकथॉन के परीक्षा मंडल में डॉ. एम.वी. गुधादे, डॉ. एल.एम. मुतनेजा, डॉ. एन. पी. कटारिया, डॉ. आर. आर. करवा, डॉ. पी.के. देशमुख ने सहभाग लिया. इस प्रकल्प के लिए प्राध्यापक, विशेषज्ञ और उद्योग क्षेत्र के अनुभवी लोगों ने अथक प्रयास किए तथा उन्हें महत्वपूर्ण फीड बैग दिया गया. इस अवसर पर विद्यार्थियों ने बताया कि हॉकथॉन की वजह से उनकी तकनीकी और सृजनशील क्षमताओं का विकास हुआ है. साथ ही इस उपक्रम के कारण उन्हें उद्योग के विशेषज्ञों से संवाद साधने और उनके प्रकल्पों को आगे ले जाने का अवसर प्राप्त हुआ.
इस हॉकथॉन स्पर्धा का सफल आयोजन तथा प्रबंधन प्रा. पी.पी. देशमुख के नेतृत्व वाली टीम ने किया. जिसमें उन्हें प्रा. आर. ए. मेश्राम, प्रा. एस.पी. इंगले व अन्य शिक्षकों का सहयोग प्राप्त हुआ. कार्यक्रम के समापन पर सभी सहभागी टीमों की सराहना की गई और उनके नाविन्यपूर्ण विचारों के लिए उन्हें पे्ररित किया गया. प्रा. राम मेघे तकनीकी ज्ञान और शोध संस्था ने भविष्य में भी ऐसे उपक्रमों के आयोजन की योजना बनाई है. जिसमें विद्यार्थियों को नवीनताओं से पूर्ण कल्पनाओं का विकास करने का मौका मिलेगा. इस अवसर पर कॉलेज के प्राचार्य डॉ. गजेंद्र बमनोटे ने मार्गदर्शन किया. साथ ही विदर्भ युथ वेलफेयर सोसायटी अध्यक्ष डॉ. नितीन धांडे, उपाध्यक्ष एड. उदय देशमुख,कोषाध्यक्ष प्रा. डॉ. हेमंत देशमुख, सचिव युवराज सिंह चौधरी, सदस्य नितिन हिवसे, प्रा. डॉ. डॉ. पूनम चौधरी, प्रा. विनय गोहार, पंकज देशमुख, गजानन काले ने विजेताओं की सराहना कर उन्हें शुभकामनाएं दी.

Related Articles

Back to top button