अमरावतीमहाराष्ट्र

15 मई से स्मार्ट मीटर, रिचार्ज किया तो ही बिजली उपलब्ध

नेटवर्क की उपलब्धता देखकर लगेगा मीटर

* महावितरण का नियोजन
अमरावती/ दि. 2– जिले में 1 अप्रैल से महावितरण के स्मार्ट मीटर लगनेवाले थे. लेकिन लोकसभा चुनाव प्रक्रिया तथा अन्य आवश्यक बातों के कारण अभी भी स्मार्ट मीटर लगने की शुरूआत नहीं हुई है. ेऐसे में अब आवश्यक सभी बाते पूर्ण हो गई है. 15 मई से स्मार्ट मीटर लगाने की शुरूआत होने की जानकारी महावितरण प्रशासन ने दी है. इस निमित्त महावितरण का नियोजन भी पूर्ण हुआ है. स्मार्ट मीटर लगाते समय नेटवर्क कनेक्टीविटी आवश्यक है. इस निमित्त सर्वे शुरू है. इस इलाके में कौन सा नेटवर्क है. इसकी जांच की जानेवाली है.

बढते बिजली बिल की झंझट से तथा बिजली बिल वसूली की परेशानी से कायम राहत मिलने के लिए महावितरण की तरफ से स्मार्ट मीटर बैठाए जानेवाले है. इस निमित्त महावितरण का सर्वेक्षण और निविदा प्रक्रिया भी पूर्ण हो गई है. जिले में करीबन 6 लाख 19 हजार स्मार्ट मीटर लगनेवाले है. शुरूआत में अप्रैल से यह मीटर लगेंगे, ऐसा प्रशासन की तरफ से कहा गया था. लेकिन कुछ आवश्यक बातों की पूर्तता के अभाव में स्मार्ट मीटर बैठाने का काम नहीं हो पाया था. लेकिन अब काम पूर्ण होने से 15 मई से जिले में मीटर लगाने की शुरूआत होनेवाली है. स्मार्ट मीटर बैठाने पर मोबाइल फोन के मुताबिक पैसे भरकर बिजली का इस्तेमाल करते आ सकेगा. बिजली के लिए कितना खर्च करना यह ग्राहकों को निश्चित करते आ सकेगा.

* पहले पैसे फिर बिजली का इस्तेमाल
फिलहाल ग्राहकों को उनके द्बारा किए गये बिजली के इस्तेमाल के मुताबिक बिल दिया जाता है. लेकिन स्मार्ट रिकवेड मीटर में ग्राहकों को पहले रिचार्ज करना पडेगा और उतने ही पैसों की बिजली उन्हें इस्तेमाल करते आ सकेगी. भरे हुए पैसे समाप्त हुए कि बिजली आपूर्ति खंडित हो जायेगी. किसी ग्राहक द्बारा बिजली के लिए भरे गये पैसे मध्य रात्रि को समाप्त हुए तो अचानक रात को बिजली आपूर्ति बंद नहीं होगी. शाम 6 से सुबह 10 बजे के दौरान पैसे समाप्त हुए तो बिजली आपूर्ति शुरू रहेगी. ग्राहकों को दूसरे दिन सुबह 10 बजे तक पैसे भरकर बिजली आपूर्ति शुरू रखते आ सकेगी.

* महावितरण के पास कर सकेंगे शिकायत
स्मार्ट मीटर रहते हुए भी यदि आपकी बिजली आपूर्ति अन्य किसी कारणों से खंडित होती है तो ग्राहक महावितरण कार्यालय तथा टोल फ्री नंबर पर शिकायत कर सकता है.

* चालू दर के मुताबिक मिलेगी बिजली
स्मार्ट मीटर लगाने के बाद बिजली के दर क्या रहेंगे, ऐसा प्रश्न उपस्थित हो रहा है. महावितरण के प्रचलित दर के मुताबिक ही ग्राहकों को बिजली आपूर्ति होगी, ऐसा महावितरण प्रशासन ने स्पष्ट किया है. 100 यूनिट तक 4.71 रूपए, 101 से 300 यूनिट के लिए 10.29 रूपए, 301 से 500 यूनिट के लिए 14.55 रूपए तथा 500 से अधिक यूनिट के लिए 16.64 रूपए दर से बिजली उपलब्ध होगी.

* तैयारी पूर्ण
जिले में 6 लाख 19 हजार स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगनेवाले है. इस निमित्त सभी तैयारी भी पूर्ण हो गई है. 15 मई के बाद स्मार्ट मीटर लगने की शुरूआत होगी.

Related Articles

Back to top button