अमरावतीमहाराष्ट्र

स्मार्ट मीटर से उपभोक्ता का ही फायदा

बिजली कंपनी महावितरण का दावा

* गाडगे नगर से शुरू हुआ स्मार्ट मीटर लगाने का काम
अमरावती/दि.31– नई तकनीक अपनाकर आर्थिक बचत के साथ विभिन्न लाभ देनेवाले महावितरण के स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने का काम अमरावती मंडल अंतर्गत अमरावती शहर में गाडगे नगर की डीपी से शुरू किया गया है. महावितरण ने कम दबाव वाले घरेलू, वाणिज्यिक, औद्योगिक और अन्य ग्राहकों के लिए मुफ्त में स्मार्ट बिजली मीटर लगाने की योजना बनाई है. बिजली उपभोक्ताओं के साथ महावितरण और ट्रान्सफार्मर की 11 केवी बिजली लाइनों पर भी स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे.

* प्रारंभ में पोस्ट पेड होगा स्मार्ट मीटर
पश्चिम विदर्भ में स्मार्ट मीटर लगाने का काम जीनस कंपनी को मिला है और विद्युत भवन उपकेंद्र से निकलनेवाले 11 केवी फीडर पर स्मार्ट मीटर लगाकर स्मार्ट मीटर लगाने का काम शुरू कर दिया गया है. स्मार्ट मीटर, गेटवे डेटा सेंटर के बीज जानकारी साझा करने की प्रक्रिया का परीक्षण करने के बाद शहर सहित परिमंडल अंतर्गत अमरावती और यवतमाल जिले में सभी बिजली उपभोक्ताओं के लिए स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे न सिर्फ महाराष्ट्र बल्कि देश के सभी राज्यों के बिजली उपभोक्ताओं के लिए स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाना अनिवार्य कर दिया गया है. प्रारंभ में स्मार्ट मीटर पोस्ट पेड होगा और बाद में इसे महावितरण के विचाराधीन प्रीपेड मीटर में परिवर्तित किया जाएगा. इसके मुताबिक महाराष्ट्र में कृषि उपभोक्ताओं को छोडकर महावितरण के सभी निम्न दबाव श्रेणी के 2 करोड 41 लाख बिजली उपभोेक्तओं के यहां यह स्मार्ट मीटर लगाए लगाए जाएंगे.

* रिचार्ज की ऑनलाइन सुविधा
स्मार्ट प्रीपेड मीटर मोबाइल जेसी रिचार्ज सुविधा ग्राहकों को घर बैैठे ऑनलाइन उपलब्ध होगी. रिचार्ज की गई राशि से प्रतिदिन उपयोग की जानेवाली बिजली की मात्र, शेष राशि और रिचार्ज समाप्त होने की जानकारी मोबाइल फोन के जरिए मिल जाएगी. तदनुसार बिजली की खपत और उसके वित्त की योजना बनाना संभव होगा. ग्राहकों की सुविधा के लिए हैप्पी आवर्स की अवधारणा लागू की जाएगी. जिसकके तहत स्मार्ट मीटर में रिचार्ज खत्म होने के बाद भी शाम 6 बजे से सुबह 10 बजे तक बिजली आपूर्ति बाधित नहीं होगी. साथ ही रिचार्ज होने के बाद सार्वजनिक अवकाश के दिन बिजली आपूर्ति बाधित नहीं होगी. हैप्पी आवर्स के दौरान उपयोग की गई बिजली रिचार्ज करने के बाद काट ली जाएगी.

* रिचार्ज खत्म होने से पहले आएगा एसएमएस
स्मार्ट मीटर रिचार्ज करने के लिए सभी ऑनलाइन और ऑफलाइन विकल्प रहेंगे. रिचार्ज राशि खत्म होने से पहले पंजीकृत मोबाइल पर एसएमएस से सूचना प्राप्त होगी. गांव, देहात और शहरी क्षेत्र में मोबाइल एप के माध्यम से दैनिक आधार पर बिजली उपलब्ध होगी.

 

Related Articles

Back to top button