अमरावती

सरकारी काम से धडल्ले से रेती तस्करी

आसेगांव पुर्णा के नदी पात्र में अवैध उत्खनन

* अधिकारियों की अनदेखी पड रही भारी
परतवाडा/दि.20– अमरावती-परतवाडा मार्ग पर स्थित पुर्णा नदी पात्र में शासकीय काम से धडल्ले से रेती की तस्करी की जा रही है. एक ही समय पर 3 से 4 ट्रक-टिप्पर के माध्यम से अवैध उत्खनन किया जा रहा है. दिन-दहाडे हो रहे इस रेती चोरी पर अधिकारियों द्बारा बिल्कुल भी ध्यान नहीं देने से रेती तस्करों के अच्छे दिन आये है.
आसेगांव पुर्णा के पुलिया से थोडे ही दूरी पर दिन-दहाडे जेसीबी से नदी पात्र में उत्खनन कर रेती निकाली जा रही है. मिती मिश्रीत मटेरियल नदी किनारे लगाकर उत्तम दर्जे की रेती गांव के समिप रास्तें के किनारे लगाई गई है. यहां से यह रेती बेची जा रही है. जिससे सरकार के लाखों रुपए के राजस्व पर डल्ला मारा जा रहा है. इस अवैध रेती बिक्री में कुछ अधिकारी भी मिले होने की जानकारी है.

* मानव निर्मित डोह बने
पुर्णा नदी पात्र में रेती तस्करों द्बारा हुए उत्खनन के कारण बडे डोह बन गये है. इसके बावजूद भी पाटबंधारे विभाग में पुर्णा नदी पात्र में शासकीय निधि से डोह निर्मिति प्रकल्प शुरु किया है. आसेगांव पुलिया से थोडी ही दूर पर इस डोह निर्मिति का काम जारी है. जिसके लिए जेसीबी लगाकर उत्खनन किया जा रहा है.

* नदी के अस्तित्व पर खतरा
नदी के किनारे पर रेत तस्करों ने जगह-जगह पर अवैध उत्खनन करने से बडे-बडे गड्डे बन गये है. जिससे नदी के अस्तित्व पर खतरा मंडरा रहा है. सरकारी काम की रेती टिप्पर व ट्रक के माध्यम से चुराई जा रही है. इससे नदी के किनारे धोकादायक हो गये है.

* एक टिप्पर व जेसीबी कार्यरत
पुर्णा नदी पात्र में डोह निर्मिति का काम शुरु है. जिसके लिए एक टिप्पर व जेसीबी के माध्यम से उत्खनन किया जा रहा है.
– घनश्याम पवार, उपविभागीय अभियंता, पाटबंधारे विभाग

* रेती तस्करी रोकेंगे
वर्तमान में जहां पर रेती तस्करी होने की शिकायत है, वह घटनास्थल हमारे कार्यक्षेत्र में नहीं. यदि रेत की तस्करी हो रही है, तो उसे रोका जाएंगा.
– मदन जाधव, तहसीलदार, अचलपुर

Related Articles

Back to top button