अमरावती

ग्रामीण में अब तक 22,323 कोविड संक्रमित, 358 की मौत

विभिन्न तहसीलों व गांवों में तेजी से पांव पसार रहा कोरोना

अमरावती/प्रतिनिधि दि.२०कोविड संक्रमण की दूसरी लहर का प्रभाव शहर की अपेक्षा ग्रामीण क्षेत्र में ज्यादा अधिक तीव्र है और ग्रामीण इलाकों में दिनोंदिन मरीजों की संख्या बढ रही है. साथ ही आये दिन ग्रामीण क्षेत्रों से वास्ता रखनेवाले कोविड संक्रमितों की मौत भी हो रही है. ग्रामीण क्षेत्रों में अब तक कुल 22 हजार 323 कोविड संक्रमित मरीज पाये जा चुके है. जिसमें से 358 संक्रमितों की मौत हुई है.
जिला परिषद के स्वास्थ्य महकमे द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक अचलपुर तहसील में अब तक 3 हजार 671 संक्रमित मरीज पाये गये. जिसमें से 3 हजार 357 मरीज कोविडमुक्त हुए और फिलहाल 352 मरीजों का इलाज जारी है. वरूड तहसील में 2 हजार 781 मरीज पाये जा चुके है. जिसमें से 2 हजार 269 मरीज कोविडमुक्त हुए और फिलहाल 445 मरीजों का इलाज जारी है. अंजनगांव सूर्जी तहसील में अब तक 1 हजार 880 कोविड संक्रमित मरीज पाये गये है. जिसमें से 1548 मरीज कोविड मुक्त हुए है और इस समय 328 मरीजों का इलाज चल रहा है. तिवसा तहसील में अब तक 1 हजार 858 कोविड संक्रमित मरीज पाये गये है. जिसमें से 1 हजार 607 मरीज कोविड मुक्त हो चुके है और 258 मरीजों का इलाज जारी है. मोर्शी तहसील में अब तक 1 हजार 657 कोविड संक्रमित पाये गये है. जिसमें से 1 हजार 409 मरीज कोविड मुक्त हुए है और 294 मरीजों का इलाज जारी है. धामणगांव रेलवे तहसील में 1 हजार 466 मरीज पाये गये है. जिसमें से 1 हजार 106 मरीज कोविड मुक्त हुए है और 349 मरीजों का इलाज जारी है. अमरावती तहसील में अब तक 1 हजार 392 मरीज पाये गये है. जिसमें से 1 हजार 122 मरीज कोविड मुक्त हुए है और 137 मरीजों का इलाज जारी है. इसके अलावा अन्य तहसीलों में भी कई कोविड संक्रमित पाये गये है. जिनमें से अधिकांश मरीज कोविड मुक्त हो चुके है.

  • कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग व टीकाकरण पर जोर

– कोविड नियंत्रण के लिए जिप ने कसी कमर
लगातार बढ रहे कोविड संक्रमण को नियंत्रित करने हेतु आवश्यक उपाययोजनाएं चलाने के साथ ही संक्रमितों के संपर्क में आये व्यक्तियों की कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग करने और कोविड प्रतिबंधात्मक टीकाकरण अभियान को गतिमान करने पर जिला परिषद प्रशासन द्वारा पूरा ध्यान दिया जा रहा है. आदिवासी बहुल मेलघाट क्षेत्र में पहले अल्पप्रमाण में रहनेवाली कोविड संक्रमितों की संख्या विगत कुछ दिनों से लगातार बढ रही है. ऐसे में मेलघाट की धारणी व चिखलदरा इन दो तहसीलों के साथ ही अन्य तहसीलों में कोविड प्रतिबंधात्मक उपाय योजनाओं के लिए ग्राम दक्षता समिती, आरोग्य कर्मचारी, आशा सेविका व ग्राम सेवक आदि के माध्यम से गांव में बिना मास्क लगाये घुमनेवाले और सोशल डिस्टंसिंग का पालन नहीं करनेवाले लोगों के खिलाफ कडी कार्रवाई की जायेगी. साथ ही त्रिसूत्री नियमों के पालन हेतु जनजागृति करते हुए जिन गांवों में कोविड संक्रमित मरीज पाये जा रहे है, वहां कंटेनमेंट झोन बनाते हुए कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग व कोविड टेस्ट का प्रमाण बढाया जायेगा.

ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड संक्रमितों की संख्या विगत कुछ दिनों से लगातार बढ रही है. ऐसे में इस पर नियंत्रण पाने हेतु संक्रमितों के संपर्क में आये व्यक्तियों की कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग करने के साथ ही अधिक से अधिक टीकाकरण करने पर विशेष ध्यान दिया जायेगा.
– अविशांत पांडा
सीईओ, जिप, अमरावती.

ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड संक्रमण के लगातार बढते प्रभाव को देखते हुए प्रतिबंधात्मक उपाय योजनाओें के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा तमाम आवश्यक उपाय किये जा रहे है. इस समय सभी नागरिकों ने प्रशासन की ओर से जारी किये जानेवाले दिशानिर्देशों का पालन करते हुए प्रशासन के साथ सहयोग करना चाहिए.
– डॉ. दिलीप रणमले
जिला स्वास्थ्य अधिकारी

Related Articles

Back to top button