अमरावती

‘तो’ संपूर्ण परिवार के साथ करेंगे आंदोलन

प्रकल्पग्रस्तों का रतन इंडिया को 15 दिन का अल्टीमेटम

अमरावती/दि.19 – नांदगांव पेठ एमआईडीसी में रतन इंडिया कंपनी की ओर से वेतन बढ़ोतरी में प्रकल्पग्रस्त के साथ सौतेलेपन का बर्ताव किया जा रहा है. इस विरोध में प्रकल्पग्रस्त आक्रमक हुए हैं. प्रकल्पग्रतों ने कंपनी को 15 दिन का अल्टीमेटम देते हुए वेतन बढ़ोतरी के प्रकरण में न्याय नहीं मिला तो तीव्र आंदोलन छेड़ने की चेतावनी दी है.
प्रकल्पग्रस्तों के साथ अन्याय होने के चलते प्रकल्पग्रस्तों ने इसकी शिकायत कामगार कल्याण विभाग से की गत 6 माह से शुरू वेतन बढ़ोतरी की मांग को लेकर प्रकल्पग्रस्त के साथ अन्याय हुआ है. कंपनी के अधिकारियों ने प्रकल्पग्रस्त को छोड़ अपनी मर्जी के कर्मचारियों को वेतन बढ़ोतरी देने का आरोप किया गया. विशेष बात यह है कि साथ पास कर्मचारी को 19 हजार 700 वेतन दिया जा रहा है, वहीं दूसरी और आयटीया और ग्रेजुएट प्रकल्पग्रस्त कर्मचारी को केवल 11,500 वेतन मिल रहा है. वेतन बढ़ोतरी करते समय सेवा जेष्ठता के अनुसार वेतन बढ़ाना आवश्यक था, लेकिन ऐसा न करते हुए 2015 में लगे कर्मचारियों को 22 से 25 हजार तक वेतन मिल रहा है, वहीं दूसरी और 2011 से ज्वाइन हुए कर्मचारी 12 से 13 हजार में ही काम कर रहे हैं. कंपनी ने मर्जी के कर्मचारियों को वेतन कैसे बढ़ेगा, इस और ध्यानाकर्षण किया है बगैर प्रकल्पग्रस्त को 6 से 7 हजार वेतन बढ़ोतरी दी जा रही है, तो प्रकल्पग्रस्त के लिए केवल तीन 300 से 400 की वेतन बढ़ोतरी की गई है.

* स्किल कर्मियों को दिखाया सेमी स्कील
कर्मचारियों ने बताया कि, कुशल प्रकल्पग्रस्त को अर्ध कुशल में डाला गया है, तो अर्ध कुशल कर्मचारियों को कंपनी ने और कुशल कामगार दर्शाया है. यह सभी गड़बड़ी एचआर डिपार्टमेंट से की गई. जिसका हरना प्रकल्पग्रस्त को भुगतना पड़ रहा है. बावजूद इसके कंपनी इस डिपार्टमेंट के खिलाफ कोई भी कार्रवाई करने के लिए तैयार नहीं है.

* मामला कामगार आयुक्त के पास
मंगलवार को प्रकल्पग्रस्तों ने कामगार आयुक्त कार्यालय पर दस्तक देते हुए कंपनी के अधिकारी व कामगार आयुक्त को 15 दिन का अल्टीमेटम दिया. 10 मई तक प्रकल्पग्रस्तों की मांगों को पूर्ण नहीं कर पाए तो, सहपरिवार जिलाधिकारी कार्यालय के सामने अनशन करने की चेतावनी प्रकल्पग्रस्तों ने दी है. इस समय कामगार उपायुक्त काले ने मध्यस्थता कर वरिष्ठ अधिकारियों से चर्चा करने के लिए समय देने की भूमिका ली.

 

Related Articles

Back to top button