अमरावती

राजनीतिक भागीदारी बढाने के लिए सामाजिक एकजुटता है जरूरी

साहू समाज के परिचय सम्मेलन में सांसद संगमलाल गुप्ता का प्रतिपादन

शानदार व सफल रहा साहू-तेली समाज का चौथा परिचय सम्मेलन
150 से अधिक विवाहयोग्य युवक-युवती हुए शामिल
अमरावती – /दि.5 साहू-तेली समाज देश के हर हिस्से में बसा हुआ है और व्यापार-व्यवसाय के क्षेत्र में सक्रिय रहते हुए देश के आर्थिक विकास में भी अपना पूरा सहयोग व योगदान दे रहा है. लेकिन साहू-तेली समाज भाषा व प्रांत के नाम पर बंटा हुआ है और हम में सामाजिक एकजुटता की काफी कमी है. यही वजह है कि, सत्ता और राजनीति में हमारी कोई विशेष भागीदारी व उपस्थिति दिखाई नहीं देती. ऐसे में अगर हमें सत्ता और राजनीति में अपनी भागीदारी को बढाना है, तो इसके लिए सामाजिक रूप से एकजुट रहना बेहद जरूरी है. इस आशय का प्रतिपादन उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ संसदीय क्षेत्र से सांसद रहनेवाले संगमलाल गुप्ता द्वारा किया गया. भारतीय तैलिक साहू महासभा के राष्ट्रीय कार्याध्यक्ष व भाजपा ओबीसी मोर्चा के राष्ट्रीय महामंत्री तथा सांसद संगमलाल गुप्ता गत रोज अमरावती में अ. भा. तैलिक साहू महासभा द्वारा आयोजीत चतुर्थ युवक-युवती परिचय सम्मेलन में अपने विचार व्यक्त कर रहे थे.
भारतीय तैलिक साहू राठौर महासभा नई दिल्ली की अमरावती साहू-तेली समाज परिचय सम्मेलन समिति द्बारा गत रोज स्थानीय संत ज्ञानेश्वर सांस्कृतिक भवन में आयोजीत इस परिचय सम्मेलन में महाराष्ट्र प्रांतिक तैलिक महासभा के अध्यक्ष रामदास तडस, सांसद डॉ. अनिल बोंडे, सांसद नवनीत राणा, भारतीय तैलिक साहू रा. महासभा दिल्ली के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. उमेश साहू, पूर्वमंत्री जगदिश गुप्ता, विधायक प्रवीण पोटे, भारतीय तैलिक साहू रा. महासभा के मध्यप्रदेश के प्रदेशाध्यक्ष नरेंद्र साहू व छत्तीसगढ के प्रदेशाध्यक्ष अशोक साहू, बालाराम साहू, मांगीलाल साहू, थेलंदु की किरण साहू, समाजसेविका मंजू कारेमारे, पूर्व उपमहापौर कुसुम साहू, जलगांव के किसन जेठे, सुरेशचंद्र साहू, छत्रसाल संस्था के अनिल भोजराज, संजय गाथे, आयोजन समिति के रवि साहू, संतोष गुप्ता, दिलीप साहू, मनोज साहू, सत्यप्रकाश गुप्ता, प्रेमचंद साहू, प्रणय साहू, महेश साहू, संतोष साहू, अरुण साहू, पंकज साहू आदि प्रमुखता से उपस्थित थे.
इस अवसर पर सांसद संगमलाल गुप्ता ने कहा कि, साहू समाज में हर एक व्यक्ति को उचित सम्मान मिलता हैं. सभी को एक समान दर्जा दिया जाता हैं. ऐसे सुख समृद्धि के माहौल में हमें अपना लक्ष्य निर्धारित करना होगा. लक्ष्य की प्राप्ति के साथ ही उसे पाने के लिए हर संभव प्रयास करने होंगे. राष्ट्रीय स्तर पर हम प्रयासरत हैं. लोकसभा में हम समाज का प्रतिनिधित्व कर समाज को सरकारी योजना से लाभान्वित करने का पूरा प्रयास कर रहे हैं. लेकिन अब इस कार्य में संख्याबल बढाने की आवश्यकता है.
इस अवसर पर अपने संबोधन में सांसद नवनीत राणा ने ‘प्रतापगढिया सबसे बढिया….’ यह कहते हुए कहा कि, आधुनिकीकरण मेें महिलाएं अपने लुक के साथ रहन-सहन में बदलाव कर रही हैं. लेकिन इस बदलाव के साथ अगर वे संस्कृति का जतन करें, तो समाज की सर्वांगिण उन्नति एवं प्रगति होगी. मां हमेशा बच्चों को परिस्थितियों से कॉम्प्रोमाइज करना सीखाती हैं. इसका अर्थ यह नहीं होता कि, वह हार गई हैं. बल्कि इसका अर्थ यह होता हैं कि, वह परिस्थिति अनुसार अपने फैसलों को परिवार के हित में बदल रही हैं. यह करते हुए हम महिलाओं को एक बात हमेशा ध्यान में रखनी चाहिए. महिलाएं चाहे कितना भी कहें एक पत्नी अपने पति के आगे नहीं जा सकती. समय के साथ पति की पत्नी के प्रति विचारधारा बदल रही हैं. वह अपने पत्नी को आगे बढने का मौका दे रहे हैं. जिसका जीता जागता उदाहरण मैं हूं. यह कहते हुए उन्होंने विधायक प्रवीण पोटे के कर्तव्य का जवाब देते हुए कहा कि, समय अच्छा होगा तो सब कुछ अच्छा ही होगा.
वहीं विधायक प्रवीण पोटे ने कहा कि, देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तेली समाज से हैं. लेकिन उन्होंने अपने समाज का कभी भी उल्लेख नहीं किया. उन्होंने केवल हर समाज हित में कार्य किय हैं. उसी प्रकार साहू समाज का हर व्यक्ति समाज हित में कार्य कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की शक्ति बढाये. इस समय विधायक प्रवीण पोटे ने सांसद नवनीत राणा को अपनी छोटी बहन संबोधित कर उन्होंने कहा कि, अब आपको हमारे साथ आना चाहिए. हमारा झंडा अपने हाथों में लेकर एक साथ खडे होकर आवाज बुलंद करनी चाहिए.
साथ ही सांसद डॉ. अनिल बोेंडे ने राष्ट्रधर्म को देश की एकता के लिए सबसे जरूरी बताते हुए कहा कि, हम सभी हिंदुत्व की धारा से बंधे हैं. ऐसे राष्ट्र को केवल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जैसा नेतृत्व मिलना चाहिए, जिससे इस राष्ट्र में विश्व का स्वस्थ राष्ट्र बना सकेंगे. इस परिचय सम्मेलन के माध्यम से उन्हें फिर एक बार लव जिहाद की समस्या को उपस्थितों के समक्ष रखते हुए अपनी बेटियों को इस प्रकार के प्रलोभन एवं आकर्षण से बचाने समुपदेशन करने की सलाह दी.
वर्धा संसदीय क्षेत्र के सांसद रामदास तडस ने साहू तेली समाज को परिचय सम्मेलन के आयोजन की शुभकामनाएं देने के साथ ही इस प्रकार के आयोजन निरंतर कर समाज की उन्नति व प्रगति में योगदान देने का आवाहन किया. पूर्व मंत्री जगदीश गुप्ता ने भी कार्यक्रम को तथा आयोजकों को बधाईयां देते हुए सभी का आभार व्यक्त किया.
एक लंबे अंतराल पश्चात आयोजित इस परिचय सम्मेलन में अब तक 700 से अधिक युवक-युवतियों का पंजीयन किया गया हैं. जिसकी परिचय पुस्तिका का विमोचन मान्यवरों के हाथों किया गया. जिसके पश्चात कार्यक्रम में उपस्थित करीब 150 से अधिक युवक-युवतियों ने मंच पर आकर अपना परिचय दिया. साथ ही इस कार्यक्रम में ऋषि साहू, झरना कुवरे, आस्था साहू, तरुण साहू, पलक गुप्ता, संस्कार साहू, नंदिता साहू, आदित्य मातोले, हर्ष साहू, वंशा पटेरिया, सुहानी साहू, अंशिका गुप्ता, शेजल साहू, जीत गुप्ता, आशुतोष साहू इन विद्यार्थियों का कक्षा 10वीं से उच्च शिक्षा में बेहतर सफलता के लिए स्मृति चिन्ह देकर सम्मान किया गया. इसके अलावा उपस्थित मान्यवरों का शाल, श्रीफल तथा स्मृतिचिन्ह व पुष्पगुच्छ देकर सत्कार किया गया. परिचय सम्मेलन में बाहरगांव के 150 से अधिक समाजबंधु उपस्थित थे.

Related Articles

Back to top button