अमरावती

समाज कल्याण विभाग पुणे को स्कॉलरशीप के लिए 3 करोड

पालकमंत्री यशोमति ठाकुर ने की थी मांग

अमरावती / प्रतिनिधि दि.6 – विदेशों में उच्च शिक्षा के लिए वर्ष 2018-19 से ओबीसी विद्यार्थियों को भी विदेश स्कॉलरशीप योजना शुरु की गई. किंतु विदेश में उच्च शिक्षा के लिए योजना के प्राथमिक दौर से ही संबंधित ओबीसी विद्यार्थियों को 2018-19 में स्कॉलरशीप नहीं मिल पायी.
इस संदर्भ में विद्यार्थियों की शिकायत के पश्चात राज्य की महिला व बालविकास मंत्री तथा जिले की पालकमंत्री यशोमति ठाकुर ने वित्तमंत्री अजीत पवार से चर्चा कर निधि उपलब्ध करवाए जाने के लिए प्रयास किए थे. जिसमें 13 फरवरी को स्कॉलरशीप हेतु 3 करोड रुपए की निधि समाज कल्याण के पुणे स्थित मुख्यालय को प्राप्त हुई है.

  • शहर के तीन छात्रो को होगा लाभ

अमरावती शहर से तीन विद्यार्थियों को इस विदेशी स्कॉलरशीप योजना का लाभ मिलेगा. जिसमें नाशिक के दो विद्यार्थियों का समावेश है. वर्ष 2018-19 से यह तीनो विद्यार्थी बेसब्री से यह स्कॉलरशीप मिलने के लिए शासन की ओर से प्रतीक्षा भरी नजरों से देख रहे थे. उल्लेखनीय है कि नियोजन विभाग की समीक्षा बैठक क लिए शहर दौरे पर आए राज्य के उपमुख्यमंत्री व वित्तमंत्री अजीत पवार की उपस्थिती में विद्यार्थियों ने पालकमंत्री यशोमति ठाकुर स गुहार लगाई थी.वर्ष 2018-19 से ओबीसी विद्यार्थियों के लिए पहली बार शुरु की गई इस योजना मे अब तक फंड उपलब्ध नहीं हो पाने से स्कॉलरशीप अटकी होने की शिकायत की. शुरु से विद्यार्थियों के लिए सर्देव अग्रसर यशोमति ठाकुर ने वित्तमंत्री अजीत पवार से ओबीसी विद्यार्थियों की स्कॉलरशीप जारी करने के लिए दबाव बनाया. जिससे 13 फरवारी को शासन ने 3 करोड की निधि जारी की.

  • एक-दो दिन में वितरण

शासन द्बारा वर्ष 2018-19 से ओबीसी विद्यार्थियों के लिए भी विदेशी स्कॉलरशीप योजना शुरु की गई, लेकिन इस वर्ष 2018-19 से इसके लिए फंड उपलब्ध नहीं हो पाया था. लेकिन 13 फरवरी 2021 को इस योजना के लिए 3 करोड रुपए उपलब्ध हुए है. एक-दो दिनों में राज्य के 5 विद्यार्थियों क बैंक अकाउंट में यह स्कॉलरशीप की राशि ऑनलाइन ट्रान्सफर कर दी जाएगी.
-विजया पवार, आयुक्त सामाजिक न्याय विभाग

Related Articles

Back to top button