अमरावती

सॉफ्ट बॉल गुरु-शिष्य को शिवछत्रपति पुरस्कार

मार्गदर्शक डॉ. इंगोले और अभिजीत फिरके

अमरावती/दि.15– अमरावती का खेल क्षेत्र में नाम सतत बडा हो रहा है. प्रदेश के प्रतिष्ठापूर्ण शिवछत्रपति खेल पुरस्कार हेतु अमरावती के सॉफ्ट बॉल के कोच डॉ. अभिजीत इंगोले और उनके शिष्य अभिजीत फिरके का चयन किए जाने की घोषणा हुई है. अगले माह खेल दिवस पर दोनों को पुरस्कृत किया जाएगा. क्रीडा जगत ने इस घोषणा पर हर्ष व्यक्त किया है.
खिलाडी के रुप में अभिजीत फिरके को 2019-20 वर्ष के लिए सॉफ्ट बॉल में उपरोक्त अवार्ड दिया जा रहा है. डॉ. अभिजीत इंगोले को 2020-21 हेतु उत्कृष्ट क्रीडा मार्गदर्शक के तौर पर अवार्ड घोषित हुआ है. फिरके ने संत गाडगे बाबा अमरावती विवि को 2015 में गोल्ड मेडल दिलाया था. फिरके का एक हाथ दिव्यांग है फिर भी उसने अंतर्राष्ट्रीय स्पर्धा में भी देश का प्रतिनिधित्व किया है.

* परिश्रम हुआ सार्थक
प्रदेश के सर्वाधिक प्रतिष्ठापूर्ण पुरस्कार प्राप्त करने पर डॉ. इंगोले ने हर्ष व्यक्त किया. साथ ही कहा कि मेहनत सार्थक हो गई है. डॉ. इंगोले के मार्गदर्शन में अनेक खिलाडी जौहर दिखा रहे हैं. विद्यापीठ की टीम को सफलता दिला रहे हैं. डॉ. इंगोले ने कहा कि पुरस्कार इन सभी खिलाडियों को समर्पित है.

* जीवन में बडा अवार्ड
अभिजीत फिरके ने कहा कि शिवछत्रपति पुरस्कार उनके जीवन का बडा अवार्ड है. अभिजीत का आत्मविश्वास गजब का है. वह एक ही हाथ से मैदान पर करिष्मा दिखाता है. उसने सीधे हाथ से कैच लेना और उतनी ही सफाई से थ्रो करना सीखा है. गणेशदास राठी विद्यालय में शालेय शिक्षा प्राप्त करनेवाले फिरके ने शासकीय ज्ञान-विज्ञान संस्था से कनिष्ठ महाविद्यालय की पढाई की. उपरांत शिवाजी शारीरिक खेल कॉलेज से बीपीएड किया है. एमपीएड यवतमाल की कॉलेज से करनेवाले फिरके डॉ. इंगोले तथा सूरज येवतीकर के मार्गदर्शन में तैयार हुआ है.

* विदर्भ के कुल 17 को अवार्ड
शुक्रवार को खेल व युवा मामलों के मंत्री गिरीश महाजन व्दारा 3 वर्षो के अवार्ड की घोषणा की गई. विदर्भ के 17 खिलाडियों को पुरस्कार घोषित हुए हैं. उनमें अग्रणी बैडमिंटन खिलाडी मालविका बनसोड के साथ दर्शना पंडित, संजय भोसकर, अभिजीत इंगोले, चंद्रकांत इलग, अभिजीत फिरके, अदिती धांडे, ऋतुजा तलेगांवकर, मोनाली जाधव, अजीत बुरे, वैष्णवी तुमसरे, हरिवंश टावरी, संकल्प गुप्ता, मयूरी लुटे, कस्तुरी ताम्हणकर, मृणाल पांडे, योगेश्वर घाटबांधे का समावेश है. दर्शना पंडित को जीजामाता पुरस्कार घोषित हुआ है. वह खेल अधिकारी कार्यालय में कार्यरत है. बुलढाणा के धनुर्विद्या प्रशिक्षक चंद्रकांत इलग को मार्गदर्शक पुरस्कार मिला है.

Related Articles

Back to top button