अमरावतीमहाराष्ट्र

अमरावती के सुंदरता में चार चांद लगा रहे ‘सौरऊर्जा ट्री’

चमचमाते पेड शहरवासियों का बन रहे आकर्षण

* जिला नियोजन समिति की पहल
* 1.55 करोड रुपए खर्च
अमरावती/दि.03– जिला नियोजन समिति ने नवीनतम उपक्रम में सौरऊर्जा पर चमकने वाले कृत्रिम पेड लगाने का निर्णय लिया था. इसके तहत सार्वजनिक लोकनिर्माण विभाग के विद्युत विभाग द्वारा यह काम पूरा किया जा रहा है. वर्तमान में विभागीय क्रीडा संकुल परिसर में दो स्थानों पर तथा अमरावती तहसील कार्यालय परिसर में सौरऊर्जा पर चमचमाने वाले कृत्रिम पेड दिखाई दे रहे है.
ऊर्जा की बचत भी और चमचमाते आकर्षक पेड, यह सुविधा अमरावती में उपलब्ध हुई है. यह सौरऊर्जा ट्री अंबानगरी की सुंदरता में चार चांद लगा रहे है. शहर के 16 स्थानों पर यह पेड तैयार किए है. जिला नियोजन समिति के डीपीसी नवीनतम उपक्रम अंतर्गत यह पहल की जा रही है. इसके लिए करीब 1.55 करोड रुपए का प्रावधान करके यह निधि चुनाव की आचार संहिता शुरु होने से पूर्व ही अमरावती जिला प्रशासन ने शत-प्रतिशत निधि का वितरण किया. नवीनतक उपक्रम से
सौरऊर्जा पर चमकने वाले कृत्रिम पेडों के लिए 1 करोड 55 लाख रुपए खर्च किए जाएंगे. यह पेड भले ही कृत्रिम है, लेकिन दिखने के लिए हुबहू प्राकृतिक पेड के जैसे है. जिला नियोजन अधिकारी अभिजीत म्हस्के ने इसके लिए विशेष प्रयास किए है.

* इन स्थानों पर लगाएं जाएंगे सौरऊर्जा ट्री
शहर के विभागीय क्रीडा संकुल सहित विद्यापीठ के निकट जिला क्रीडा संकुल, जिलाधिकारी कार्यालय, विभागीय आयुक्त कार्यालय, जिला महिला अस्पताल, जिला अस्पताल, डॉ.पंजाबराव देशमुख विदर्भ प्रशासकीय प्रबोधिनी, आरटीओ कार्यालय, सुपर स्पेशालिटी, पंचवटी से इर्विन मार्ग के तहसील कार्यालय आदि इमारतों में सौरऊर्जा पर चलने वाले यह पेड लगाए जाएंगे.

 

Related Articles

Back to top button