अमरावती

सौर प्लेट का नुकसान जून में, दुरुस्ती होगी दिसंबर में

इंतजार में किसान की मौत

चांदूर रेल्वे/दि.2– मुख्यमंत्री सौर कृषि पंप योजना में सहभागी किसानों को जून महीने में सौर प्लेट का नुकसान सहन करना पड़ा. उसकी दुरुस्ती महापारेषण में पंजीकृत ठेकेदार कंपनी ने दिसंबर में किए जाने की बात कही. जिसके चलते दुरुस्ती के लिए चक्कर काटने वाले किसान ने सद्य स्थिति में रब्बी की बुआई कर सिंचाई किसके भरोसे की जाए, यह प्रश्न उपस्थित किया. इस दरमियान सिंचाई का आधार खोने वाले इस किसान का अक्तूबर में निधन हो गया. जिसके चलते उनके भाई ने विभगीय लोकशाही दिन में प्रकरण उपस्थित किया, वहीं महापारेषण ठेकेदार कंपनी के अधिकारी अनुपस्थित रहे.
चांदूर रेल्वे तहसील के राजुरा शिवार में सुरेंद्र नारायणराव सोमवंशी का गट क्र. 987 में खेत है. महाराष्ट्र में बिजली की आपूर्ति अत्यल्प होने से खेती फसरों के उत्पादन केलिए किसानों को मुख्यमंत्री सौर कृषि पंप योजना अंतर्गत सौर ऊर्जा संयत्र अनुदान पर वितरित की गई, महाराष्ट्र राज्य विद्युत पारेषण कंपनी की ओर से यह योजना चलाई जा रही है. महापारेषण ने योजना चलाने का करार एक ठेकेदार कंपनी के साथ किया है. सुरेंद्र सोमवंशी ने खेत में अनुदान पर सौर कृषिपंप लगाया था. 1 जून को आंधी तूफान के साथ हुई बारिश से दो प्लेट उड़ जाने से वे टूट गई और सौर पंप बंद पड़ गया. ठेकेदार कंपनी में इस बारे में लगातार शिकायत तलाठी पंचनामा सहित 17 जून को की गई. सोमवंशी ने बारबार सूचना देकर प्लेट बिठा देने की विनती की. लेकिन कंपनी के अधिकारियों ने ठीक से उत्तर नहीं दिये. जिसका असर होकर सोमवंशी को हृदय विकार का झटका आने से 17 अक्तूबर को निधन होने की बात उनके भाई अशोक सोमवंशी ने शिकायत में दर्ज की.
सौर कृषि पंप योजना में लाभार्थी आयडी क्रमांक 5034011310076888 यह होकर कुएं पर तीन एचपी की मोटर है. जिसके बल पर सुरेंद्र सोमवंशी ने मृत्यु पूर्व रब्बी चना बुआई के लिए खेती की मशक्कत की थी. नवंबर महीने में बुआई थी. तथापि अब तक कंपनी ने सोलर प्लेट बदलकर नहीं दी.

Related Articles

Back to top button