अमरावतीमुख्य समाचार

मोबाइल से फोटो नहीं खींच सकते सिपाही

अप्पर पुलिस महासंचालक का आदेश

* यातायात नियम तोडने वालों पर कार्रवाई
अमरावती/दि.14 – यातायात के नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों पर ट्रैफिक सिपाही मोबाइल मेें फोटो खींचकर चालान भेजता या कांटता हैं. यदि सिपाही मोबाइल से फोटो लेगा तो उस पर कार्रवाई होगी. इस तरह का आदेश अप्पर पुलिस महासंचालक (यातायात) ने जारी किया हैं. जिससे शहर और जिले में यातायात सिपाही को अपना मोबाइल वाहन चालक पर कार्रवाई के समय इस्तेमाल नहीं करने दिया जाएगा.
* चालान डिवाईस का उपयोग
आदेश में कहा गया कि, यातायात विभाग को वाहन चालक पर कार्रवाई और जुर्माने के लिए चालान डिवाईस दिये गये हैं. उसी का उपयोग करने कहा गया हैं. अप्पर पुलिस महासंचालक का आदेश एक सूचना के अधिकार कार्यकर्ता के कारण जारी हुआ हैं. इस कार्यकर्ता ने गत 18 अगस्त को इस बारे में शिकायत की थी. जिसे गंभीरता से लिया गया.
* पुलिस निरीक्षक का कहना
पुलिस निरीक्षक राहुल आठवले ने कहा कि, आयुक्तालय क्षेत्र में चलान डिवाईस के इस्तेमाल के निर्देश दिये गये हैं. अब शहर पुलिस इसी के सहारे कार्रवाई कर रही हैं. उधर ग्रामीण के निरीक्षक गोपाल उंबरकर ने कहा कि, पुलिस अधिक्षक ने पत्र जारी कर दिया. जिससे अमलदारों को चालान डिवाईस का इस्तेमाल करने कहा गया हैं.
* 8 माह में सवा 7 करोड
जानकारी दी गई कि, यातायात नियमों का भंग करने वाले वाहन चालकों से गत जनवरी से अगस्त दौरान 7 करोड 28 लाख रुपए जुर्माना किया गया. इसमें से 1 करोड 12 लाख 84 हजार की वसूली हो गई हैं. 116452 वाहन चालकों पर कार्रवाई किये जाने की जानकारी यातायात विभाग ने दी.
* मशीनों की कमी
यातायात सिपाहीयों ने मशीन न रहने पर वाहन चालक को छोड देना क्या, यह सवाल उठाया हैं. यह भी बताया गया कि, देहाती क्षेत्र के लिए 33 पुलिस स्टेशन में 30 मशीन उपलब्ध कराई गई हैं. जिसमें भी 2 मशीन खराब हो गई हैं. ऐसे में नियम तोडने वाले वाहन चालक पर कार्रवाई करें या नहीं.
* मेगा पिक्सल की दिक्कत
ई-चालान मशीन में इन बिल्ट कैमेरा रहती हैं. वह मोबाइल फोन की तुलना में कम मेगा पिक्सल का रहता हैं. जिससे तस्वीर कई बार स्पष्ट नहीं आती. जिससे वाहन चालक को बचाव का रास्ता मिल जाता हैं. इससे वाहन का नंबर स्पष्ट नहीं होता.

Related Articles

Back to top button