अमरावती

कोई कहता है प्यार कर, कोई कहता है विवाह!

महिला, युवतियों को प्रताडित करने की दुखभरी कहानी

अमरावती/ दि. 20- शहर में दिनदहाडे छेडखानियां हो रही है. युवती, महिलाओं का पीछा कर दिनदहाडे छेडखानी करते हुए प्रताडित किया जा रहा है. कोई कहता है मुझसे प्यार कर, कोई कहता है मुझसे विवाह कर, तो किसी से प्रताडित होकर नंबर ब्लॉक किया तो बीच रास्ते रोककर देख लेने की धमकी दी जाती है. बीते 24 घंटे में शहर पुलिस आयुक्तालय क्षेत्र में ऐसी ही चार घटनाएं पुलिस थाने में दर्ज की गई.
शहर पुलिस आयुक्तालय क्षेत्र में महिलाओं पर बलात्कार करने की तुलना में छेडखानी किये जाने के आंकडे लगातार बढ रहे है. कई घटनाओं में डर के मारे शिकायत नहीं दी जाती और कई लोग शैक्षणिक भविष्य को देखते हुए पुलिस थाने की सीढि नहीं चढते. इसी वजह से इस तरह की सरेराह होने वाली घटनाएं बढने लगी है. महिला युवतियों का पीछा कर छेडखानी की घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए दामिनी पथक को ओर अधिक सक्रीय करने की आवश्यकता है.

नंबर ब्लॉक क्यों किया?
मोबाइल नंबर ब्लॉक लिस्ट में क्यों डाला ऐसा पूछते हुए एक महिला के साथ अश्लिल छेडखानी की गई, पीछा कर उसे गालियां दी गई, इसी तरह उसकी इच्छा के बगैर उससे संपर्क साधने का प्रयास किया. 16 मई की सुबह 9 बजे महिला काम पर जा रही थी, तब यह घटना घटी. इस मामले में खोलापुरी गेट पुलिस ने मंगलवार को आरोपी सतिश मानकर (30, शारदा नगर) के खिलाफ अपराध दर्ज किया.

घर में घुसा चाकू भी निकाला
शाम 7 बजे एक युवती के घर में घुसकर विवाह करने के लिए साथ में चल कहते हुए युवती के पिता को गालियां दी. बडा चाकू निकालकर जान से मारने की धमकी दी, इतना ही नहीं तो युवती के सिर के बाल पकडकर घसिटते हुए घर से बारह निकाला. बुधवार के दिन संदीप गेडाम (पाचबंगला, बडनेरा) के खिलाफ छेडखानी, मारपीट व अन्य अपराध दर्ज किये गए. इससे पहले भी युवती का बार-बार पीछा किया. प्यार कहता हूं कहकर विवाह के लिए जोरजबर्दस्ती की.

मोबाइल पर बार-बार मैसेज
कंवर नगर झोपडपट्टी की एक रास्ते पर चलने वाली लडकी को परेशान करता है, इस वजह से लडकी को नागपुर भेजा गया, मगर लडकी का मोबाइल पालकों ने अपने पास रख लिया. आरोपी को मालूम न होने के कारण उस मोबाइल पर बार-बार मैसेज करता था, ऐसा शिकायत में पालकों का कहना है. आरोपी को रिश्तेदारों ने समझाने का प्रयास भी किया, मगर उसके समझ में नहीं आयी. आखिर 18 मई को राजापेठ पुलिस थाने में शिकायत दी गई. पुलिस ने ऋषिकेश राजूू डफाडे (19, कंवर नगर झोपडपट्टी, चवरे नगर मार्केट के सामने) के खिलाफ अपराध दर्ज किया.

ये ले प्रेम पत्र!
एक युवती सहेली के साथ पेैदल घर जा रही थी. इस समय मुझे तेरे साथ बात करना है कहते हुए ये ले प्रेम पत्र कहने पर युवती ने भाव नहीं दिया. तब उसने युवती पर दबाव बनाने का प्रयास किया. फिर भी युवती कुछ न कहते हुए आगे जाने लगी, तब स्वप्नील पाठक ने पीछा करते हुए युवती को रास्ते में अडाया और कहा कि, अच्छे से तेरे समझ में नहीं आ रहा क्या? मैं तुझे देख लुंगा, ऐसी धमकी दी. 18 मई की शाम यह घटना घटी. इस मामले में राजापेठ पुलिस ने स्वप्नील पाठक के खिलाफ दर्ज कर कार्रवाई शुरु की है.

ऐसी हुई घटनाएं
सन    बलात्कार    छेडखानी
2020      81            285
2021      101          274
2022      21            68

Related Articles

Back to top button