अमरावती

किसी की दिवाली तो किसी का दिवाला?

जिले में आम 20 और उपचुनाव 51 ग्राम पंचायत में

अमरावती/दि.14– जिले में 20 ग्राम पंचायत के लिए आम व 51 ग्रापं के के रिक्त 75 सदस्य व दो सरपंच पद के लिए उपचुनाव हो रहे है. इस चुनाव के लिए 5 नवंबर को मतदान होनेवाला है. इस कारण इन गांवो मेंं दिवाली के पूर्व ही पटाखे फुटनेवाले है. इसके अलावा आगामी चुनाव की दृष्टि से मतदाताओं की पसंद पता चलनेवाली है.

जनवरी से दिसंबर 2023 की कालावधि में कार्यकाल समाप्त होनेवाली ग्राम पंचायत के लिए राज्य चुनाव आयोग ने 3 नवंबर को आमचुनाव का कार्यक्रम घोषित किया है और इस निमित्त 16 अक्तूबर से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो रही है. 25 अक्तूबर को नामांकन वापसी की तिथि और चुनाव चिन्ह का वितरण होनेवाला है . पश्चात इस गांव में चुनाव का रणसंग्राम शुरू हो जाएगा.

* ग्रापं के कारण जिले में चुनावी माहौल
जिले में 20 ग्राम पंचायत के आम और 51 के उपचुनाव के कारण राजनीतिक माहौल तैयार हो गया है. आगामी स्थानीय स्वराज्य संस्था की तैयारी की दृष्टि से इसे देखा जा रहा है.

* सीधे सरपंच चुनाव पर विधायक की नजर
20 ग्राम पंचायत के सरपंच सीधे जनता से चयनीत होनेवाले है. इस कारण सरपंच पद अपने ही गुट के पास रहने के लिए विधायक गुट ने इस बार कमर कस ली है और विधायको का भी इस ओर ध्यान केंद्रीत है. इसके अलावा आगामी जिला परिषद व पंचायत समिति चुनाव में स्थानीय गुट की भूमिका महत्वपूर्ण रहने से इच्छुक भी काम से जुट गए है.

* उपचुनाव की गांव-गांव सरगर्मी
जिले में 51 ग्राम पंचायत के रिक्त दो सरपंच व 75 सदस्य पद के लिए 5 नवंबर को मतदान होनेवाला है. इसके पूर्व कुछ माह की कालावधि शेष रहे यह पद निर्विरोध करवाने के प्रयास जारी है. इश निमित्त अब चर्चाओं के दौर जारी हो गए है. नामांकन वापसी के दिन यानी 25 अक्तूबर को इस पद का चित्र स्पष्ट होगा.

* विजयादशमी को होगा चित्र स्पष्ट
– आम चुनाव व उपचुनाव के लि 5 नवंबर को मतदान हो रहा है. इसके पूर्व 24 अक्तूबर को दशहरा रहने से उसके बाद चुनावी चित्र स्पष्ट होनेवाला है.
– इन सभी गांवो में नवरात्र और दशहरा उत्सव के दौरान रणसंग्राम की शुरूआत हो जाएगी और दिवाली के पूर्व ही जोरदार आतीशबाजी होगी. इसके लिए इन सभी गांव के गुट काम में जुट गए है.

* तहसीलनिहाय होनेवनाले चुनाव
तहसील          ग्राम पंचायत
चिखलदरा          03
धारणी                03
भातकुली            01
चांदुर बाजार       01
मोर्शी                 04
अचलपुर            04
अंजनगांव सुर्जी   02
चांदुर रेलवे         02
कुल                  20

Related Articles

Back to top button