अमरावती

कहीं विकास हुआ, तो कहीं भकास स्थिति कायम

लंबित विकास कार्यों को प्राथमिकता देने का दावा

* प्रभाग क्रमांक 11 – किरण नगर
* लोकसंख्या – 29,000
* समाविष्ट क्षेत्र – कल्याण नगर, बालाजी नगर, मोती नगर, प्रसाद कालोनी, किरण नगर, भगवान नगर, डहाणे नगर, पुजा कालोनी, जलाराम नगर, उदय कालोनी, आयुर्वेदिक कॉलेज परिसर, दीप नगर, वनश्री कालोनी, जयंत कालोनी, भारतीय कालोनी.
* समस्या – प्रभाग में कचरे की समस्या प्रमुख समस्या है, नालियां नियमित साफ नहीं होती, कुछ प्रमुख रास्तों का काम अधूरा है. कुछ विकास कार्य प्रस्तावित है, जिनका काम शुरु होना बाकी है.
* विकास कार्य – प्रमुख रास्ते सिमेंट कांक्रिट के बने, अंतर्गत रास्तों का डांबरीकरण हुआ. नालियों का निर्माण किया गया है. समाज भवन के साथ ही विविध सौंदर्यीकरण के काम हुए. स्ट्रीट लाईट व बगीचों का विकास किया गया है.
अमरावती/दि.1 – शहर का तत्कालीन प्रभाग क्रमांक 11 किरण नगर यह प्रभाग शहर का मध्यवर्ती प्रभाग है. प्रभाग में बडी संख्या में मध्यम वर्गीय लोग रहते है. प्रभाग में विगत 5 वर्ष में कई विकास कार्यों को चालना मिली. लेकिन अभी भी प्रभाग में कुछ क्षेत्रों में भकास स्थिति का आलम नजर आता है. शहर के कुछ इलाकों में विकास कार्य हुए है, लेकिन कुछ इलाके अभी भी विकास से दूर है. प्रभाग में मुख्य रास्तों का सिमेंट कांक्रिटीकरण किया गया है. वहीं अंतर्गत रास्तों का डांबरीकरण कर खुली जगहों को चैनलिंग फेंसिंग कर सुरक्षित किया गया है. छोटे-छोटे बगीचों के कारण प्रभाग के सौंदर्य में चार चांद लगे है. पहले इस प्रभाग के कई रास्तों पर स्ट्रीट लाईट का अभाव था. लेकिन अब मांगों पर स्ट्रीट लाईट लगाये गये है. बच्चों को खेलने के लिए मैदान व साहित्य, सौंदर्यीकरण, आकर्षक पौंधे लगाना आदि कार्य पार्षदों ने किये. प्रभागवासियों के लिए विभिन्न योजनाओं पर अमल कराया गया. गरीब, निराधार महिला, युवतियों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाये गये. समाज मंदिर के निर्मिति के साथ कई जगहों का सौंदर्यीकरण किया गया. लेकिन विकास की यह रफ्तार और तेज करने की अपेक्षा नागरिकों की है. प्रभाग में कचरे की समस्या जस की तस कायम है. नालिया नियमित साफ नहीं होती, प्रभागों के कुछ इलाकों में सेवा सुविधाओं का अभाव है, ऐसा प्रभागवासियों ने बताया.
अबकी बार नई प्रभाग रचना में किरण नगर प्रभाग की व्याप्ति बदल चुकी है. अब इस प्रभाग में 1सिट खुला प्रवर्ग महिला व 2 सिटें खुला प्रवर्ग के लिए आरक्षित हुई है. जिससे इच्छूक व प्रस्थापित प्रत्याशियों ने अपनी-अपनी तैयारी शुरु कर दी है. कईयों ने अपना टीकट पक्का करने के लिए राजनीतिक पार्टीयों के नेताओं के माध्यम से लॉबिंग भी शुरु कर दी है. जिससे जल्द ही प्रत्याशियों की स्थिति भी स्पष्ट हो जाएंगी. वहीं प्रभागवासियों का कहना है कि, प्रभाग में बगीचों की संख्या बढाना जरुरी है. कुछ विकास कार्य हुए है, लेकिन अधिकांश काम प्रलंबित है, जिन्हें पूर्ण करना जरुरी है. वहीं चुनावी मैदान में उतरने की तैयारी कर चुके उम्मीदवार इन समस्याओं का निराकरण करने के दावे भी कर रहे है. प्रभाग रचना व आरक्षण प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद प्रभाग में इच्छूकों के दौरे बढ गये है. हालांकि अभी चुनाव की घोषणा हुई नहीं है, लेकिन इस समय का पूरा इस्तेमाल अपने प्रचार में करने के नियोजन से इच्छूक मैदान में उतर आये है.

* मूलभूत सुविधाओं को प्राधान्य दिया
प्रभाग में विकास कार्यों का नियोजन करते वक्त प्रलंबित व मूलभूत सुविधाओं के निराकरण को प्राधान्य दिया. इसी नियोजन को मूर्त रुप देते हुए कई विकास कार्य किये गये है. कुछ काम अभी भी शुरु है. प्रभाग में सामाजिक जिम्मेदारियों का निर्वहन किया. आगामी कार्यकाल मेें शेष कामों को पूर्ण करने पर जोर रहेगा.
– चेतन पवार, पूर्व पार्षद

* अधिकांश समस्याओं का निराकरण
विगत 5 वर्ष में प्रभाग में बडी संख्या में विकास कार्य किये. अधिकांश समस्याओं का निराकरण किया गया. प्रभागवासियों को भी किये गये विकास कार्यों पर समाधान है. जितने हो सके उतने काम पूर्ण करने का प्रयास किया. कुछ काम कोरोना के कारण लंबित पडे, उन्हें आगामी कार्यकाल में पूर्ण किया जाएंगा.
– भारत चौधरी, पूर्व पार्षद

* 20 वर्षों से लंबित कामों को पूर्ण कर दिखाया
प्रभाग में 20 वर्षों से कई विकास कार्य प्रलंबित थे. लोगों की शिकायतें बढ रही थी. जिनका निराकरण करने का काम विगत 5 वर्षों में कर दिखाया. सालों से लंबित कामों को प्राधान्य देकर रास्ते, नालियां, पेविंग ब्लॉक बिठाना आदि काम पूर्ण किये है.
– जयश्री कुर्‍हेकर, पूर्व पार्षद

* लोगों की शिकायतों का निवारण
प्रभाग में जितने हो सके, उतने विकास कार्य किये गये है. लोगों की अधिकांश शिकायतों का निराकरण हुआ है, प्रभाग में रास्ते, नालियां व गटर का काम पूर्ण कर नियमित स्वच्छता पर जोर दिया. प्रभाग में हुए विकास कार्यों पर लोग भी समाधानी है.
– सुगराबी भोजा रायलीवाले, पूर्व पार्षद

Related Articles

Back to top button