अमरावती

आत्महत्याग्रस्त किसान के बेटे को ‘सेस’ फंड से मिलेगी छात्रवृत्ति

किसान परिवार को आर्थिक सहायता, 15 लाख की निधि उपलब्ध

अमरावती/दि.29– आत्महत्याग्रस्त किसान परिवार के विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति तथा किसान परिवार को आर्थिक सहायता योजना के तहत जिला परिषद सेस फंड से 15 लाख रुपए निधि उपलब्ध की गई है. जिलाधिकारी की अध्यक्षता में समिति व्दारा पात्र ठहराए गए आत्महत्याग्रस्त किसान परिवार के विद्यार्थियों को 10 हजार रुपए छात्रवृत्ति, आर्थिक सहायता देने की योजना चलाने के लिए प्रशासक तथा मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने मंजूरी दी है.
आत्महत्याग्रस्त किसानों की पत्नी, बेटे, अविवाहित बेटी, बेटे का बेटा, बेटी की अविवाहित बेटी, मां अथवा पिता का समावेश कर सर्वेक्षण करने की सूचना दी है. ताकि जरुरतमंद विद्यार्थियों को योजना का लाभ दिया जा सके. दी हुई सूची के किसान परिवार का सर्वेक्षण पंचायत समिति के कृषि अधिकारी तथा विस्तार अधिकारी व्दारा प्रत्यक्ष घर पहुंचकर दिए गए आवेदन में जानकारी दर्ज कर आवश्यक दस्तावेज जमा करने बाबत संबंधित परिवार को किसी भी तरह की मानसिक अथवा आर्थिक परेशानी न होने का ध्यान रखने की सूचना प्रशासन व्दारा दी गई है. इसके लिए लगनेवाली निधि पंचायत समिति स्तर पर वितरित की जाएगी. चयनित किए विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी, ऐसा कृषि विभाग ने कहा. इस योजना के लिए संबंधित लाभार्थी यह शिक्षा लेता हो यह महत्वपूर्ण शर्त है. इस निमित्त कृषि विभाग व्दारा अब सर्वेक्षण किया जा रहा है.

* लाभार्थी शिक्षण लेता रहना चाहिए
इस योजना का लाभार्थी यह शिक्षण लेता रहना चाहिए. उसके पास 7/12 का दाखिला होना चाहिए, वर्ष 2022 के किसान आत्महत्याग्रस्त परिवार का सर्वेक्षण कर लाभ देने की कार्रवाई शुरु है.
– गोपालराव देशमुख, कृषि विभाग अधिकारी

Related Articles

Back to top button