अमरावती

‘सोनू, तुझा माझ्यावर भरोसा नाय काय?’

महिला सेल में कई दम्पति का जीवन सवरा

* समूपदेशन से पति पत्नी की बदली मानसिकता और हुआ सुखी जीवन
अमरावती/ दि.17 – पारिवारिक विवाद, महिला को प्रताडित किये जाने जैसी कई पारिवारिक समस्या निर्माण होने के बाद मामला महिला सेल के पास भेजा जाता है. वहां पति, पत्नी के विवाद को निपटाने के लिए उनका समूपदेशन किया जाता है. ऐसे में कई पति, पत्नी की मानसिकता बदलकर उनका जीवन सवरते हुए सुखमय जीवन व्यथीत कर रहे है.
केवल पति के खिलाफ या ससुरालवालों के खिलाफ शिकायत प्राप्त होती है, ऐसा नहीं हैं. पत्नी के खिलाफ भी शिकायत आती है व दर्ज भी की जाती है, मगर पत्नी के खिलाफ शिकायत से ज्यादा पति के खिलाफ शिकायत का स्तर काफी अधिक है. पत्नी का भी समूपदेशन किया जाता है. पिछले चार माह में ग्रामीण पुलिस के भरोसा सेल में 222 इसमें से 43 मामले में आपसी समझौता किया गया. उनका जीवन अब सुखमय है. 79 मामले पुलिस थाने भेजे गए. वहीं जनवरी से अप्रैल के बीच ग्रामीण पुलिस के भरोसा सेल में 222 शिकायतें प्राप्त हुई, इसमें से 220 शिकायत पति और ससुराल वालों के खिलाफ है. इसमें 43 मामले सुलझाये गए. शिकायतकर्ता महिला व पुरुष को आमने सामने बिठाकर उनका समूपदेशन करने में सफलता मिली है.

ऐसा होता है विवाद
मोबाइल पर अधिक बात करने, परिवार को समय नहीं देता, विवाह जोडते समय कुछ और बताया गया, मगर हकीकत में बात और कुछ निकली. मायके जाने नहीं देता, ध्यान नहीं देता, ढंग से कमाई नहीं करता जैसी विभिन्न बातों को लेकर विवाद निर्माण होेते है. जिसके कारण घर वापस बस जाते है, परंतु कुछ लोगों के आपस में समझौते न होने के कारण जिंदगी तबाह हो जाती है, ऐसे कई मामले सामने आये है.

Related Articles

Back to top button