अमरावती

खेत में तेल बीज व अनाज की फसल की बुआई करें और पुरस्कार पाये

कृषि विभाग द्वारा खरीफ मौसम के लिए फसल स्पर्धा का आयोजन

* खरीफ के लिए 11 फसलों का समावेश; 31 जुलाई डेडलाईन
अमरावती/दि.28- फसलों की उत्पादकता बढ़ाने के लिए किसानों को प्रोत्साहन देने के उद्देश्य से कृषि विभाग द्वारा खरीफ मौसम के लिए फसल स्पर्धा का आयोजन किया गया है. सहभागी होने हेतु मूंग व उड़द फसल उत्पादक किसानों को 31 जुलाई से पूर्व व चावल, ज्वारी, बाजरी, मक्का, नाचणी, तुअर,सोयाबीन, मूंगफली, सूर्यफूल उत्पादकों से 31 अगस्त से पूर्व कृषि कार्यालय में आवेदन प्रस्तुत करना होगा.
कृषि उत्पादन बढ़ाने, प्रयोगशील किसानों का मनोबल ऊंचा उठाने से अन्यों को प्रेरणा मिलना, अद्यावत तकनीकीज्ञान को सभी ओर पहुंचाने ऐसा स्पर्धा का उद्देश्य होने की बात एसएओ अनिल खर्चान ने कही.स्पर्धा के लिए तहसील यह घटक आधारभूत है इसके लिए आवेदन प्राप्त होने के पश्चात तहसील कृषि अधिकारी द्वारा स्पर्धा की घोषणा की जाएगी.प्रत्येक तहसील में स्पर्धक की संख्या सर्वसाधारण गट के लिए 10 व आदिवासी गट के लिए 5 होना आवश्यक है. बीज अनाज व तृणअनाज स्पर्धा में सहभागी होने के लिए मूंग,उड़द,चावल,ज्वारी,बाजरी,मक्का,नाचणी,तुअर, सोयाबीन, मूंगफली,सूर्यफूल आदि 11 फसलों का समावेश है.स्पर्धा की मार्गदर्शक सूचना कृषि विभाग के संकेतस्थल पर उपलब्ध है.
स्पर्धा की अधिक जानकारी के लिए कृषि सहायक, पर्यवेक्षक मंडल अधिकारी, तहसील या जिला कृषि कार्यालय में संपर्क साधने का आवाहन जिला अधीक्षक कृषि अधिकारी खर्चान ने किया है.
* तहसील, जिला, विभाग व राज्यस्तर पर होगी स्पर्धा
-सर्वसाधारण व आदिवासी गट के लिए तहसीलस्तर पर पांच, तीन व दो हजार रुपए यह पहले तीन पुरस्कार है. जिलास्तर पर पहला 10 व दूसरा 7 हजार एवं तीसरा 5 हजार रुपए है.
-तहसीलस्तर पर पहला पुरस्कार 25 हजार, दूसरा 20 हजार तो तीसरा 15 हजार रुपए है. राज्यस्तर पर पहले तीन पुरस्कार क्रमशः 50 हजार, 40 हजार व 30 हजार रुपए है.
-राज्यस्तर पर पहला पुरस्कार 50 हजार रुपए है.

Related Articles

Back to top button